trendingNowhindi4043871

Vastu Tips for Plants: पश्चिम में लगा दिया यह पौधा तो हो जाएगी तो हो जाएगी बेहद गड़बड़, जानिए क्यों?

Vastu Tips for Plants: माना जाता है कि पेड़-पौधे हमारे जीवन में सकारात्मक ऊर्जा लाते हैं, इसलिए उन्हें सही दिशा में रखना आवश्यक है.

Vastu Tips for Plants: पश्चिम में लगा दिया यह पौधा तो हो जाएगी तो हो जाएगी बेहद गड़बड़, जानिए क्यों?
वास्तु टिप्स

डीएनए हिंदी: Vastu Tips for Plants- वास्तु शास्त्र में पेड़-पौधों का भी बहुत महत्व है. आप उन्हें किस तरह लगाते हैं, किस स्थान पर रखते हैं इसका भी जीवन पर बहुत असर पड़ता है. माना जाता है कि पेड़-पौधे हमारे जीवन में सकारात्मक ऊर्जा लाते हैं. साथ ही आर्थिक मानसिक और शारीरिक समस्या को दूर करते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार पेड़ पौधों को सही दिशा में रखने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. वहीं अगर इन्हें निर्धारित दिशा पर नहीं रखा जाता है तो व्यक्ति को हानि का भी सामना करना पड़ सकता है. आइए जानते हैं घर की किस दिशा में रखने चाहिए पेड़-पौधे जिससे व्यक्ति को होता है लाभ.

इस दिशा में लगाएं पेड़ पौधे (Vastu Tips for Plants)

घर पर पौधा लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि उत्तर दिशा में नीले रंग का पौधा लगाएं या ऐसा पौधा लगाएं जिसकी पत्तियां नीली हो. ऐसा करने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है और धन व ऐश्वर्य में वृद्धि होती है. वहीं उत्तर पूर्व की दिशा में तुलसी, गेंदा, लिली, केला, पुदीना, हल्दी आदि का पौधा लगाएं. इसके साथ घर के ईशान कोण में छोटे पौधे लगाने से परिवार के सदस्यों की सेहत तंदुरुस्त रहती है और कई प्रकार की बीमारियां दूर रहती है. घर में सकारात्मक ऊर्जा के निरंतर प्रवाह के लिए तुलसी (Tulsi Plant) के पौधे को घर के केंद्र में लगाएं. ऐसा अगर संभव नहीं है तो उसे उत्तर दिशा में ही रहने दें.

Astro Tips: शादी से पहले इन लोगों को करना होता है घट विवाह, जानें क्यों होता है जरूरी  

ऊंचे पेड़ जैसे नारियल, नीम, अशोक आदि के पेड़ को घर की दक्षिण या पश्चिम दिशा में लगाएं. ऐसा करने से घर में आर्थिक तंगी दूर रहती है और कई प्रकार के कष्ट दूर हो जाते हैं. पौधे लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि घर की पश्चिम दिशा में कोई भी कांटेदार पौधा ना हो इससे नकारात्मक ऊर्जा परिवार के सदस्यों पर हावी हो सकती है. इस दिशा में आप सफेद फूल जैसे चमेली, मोगरा आदि के पौधे लगा सकते हैं. इससे बच्चों के भविष्य पर अच्छा प्रभाव पड़ता है.

चाहते हैं अच्छा स्वास्थ्य तो रोज़ पढ़ें ये मंत्र, जानिए किस रोग के लिए क्या करना होगा

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.