Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mahabharata Unknown Facts: जंगल में पांडवों ने ऐसा क्या देखा था, जिसे सुनकर श्रीकृष्ण ने कर दी थी इतनी बड़ी भविष्यवाणी

Mahabharata Unknown Facts: वनवास से पहले पांडवों ने श्रीकृष्ण से कलयुग के आगमन के बारे में पूछा था. इस पर श्रीकृष्ण ने उन्हें जंगल में भेजकर वहां दिखने वाली चीजों की जानकारी मांगी थी.

Latest News
Mahabharata Unknown Facts: जंगल में पांडवों ने ऐसा क्या देखा था, जिसे सुनकर श्रीकृष्ण ने कर दी थी इतनी बड़ी भविष्यवाणी

Mahabharata 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Mahabharata Unknown Facts: महाभारत में कौरवों से जुए में हारने पर पांडवों को वनवास के लिए जाना पड़ा था. वनवास पर जाने से पहले पांडवों ने श्रीकृष्ण से कलयुग के बारे में पूछा था. पांडवों ने श्रीकृष्ण से यह जानने की कोशिश की थी कि उनके ऊपर कलयुग का प्रभाव किस तरह से होगा. इस पर श्रीकृष्ण ने उन्हें जंगल में भेजकर वहां दिखने वाली चीजों के आधार पर भविष्यवाणी की थी, जिसमें बताया गया था कि कलयुग कब आएगा और उसका प्रभाव कैसा होगा.

पांडवों ने पूछी थी श्रीकृष्ण से ये बात

पांडवों ने श्रीकृष्ण े पूछा था कि अभी द्वापर युग का अंतिम समय चल रहा है और कलयुग की शुरुआत होने वाली है. ऐसे में आप हमें बताइए कि कलयुग में समय की गति किस प्रकार होगी? इसका जवाब देते हुए श्रीकृष्ण ने कहा कि तुम पांचों भाई जंगल में जाओ और तुम्हें जो कुछ भी दिखे, उसके बारे में मुझे बताओ. फिर मै तुम्हें उसके प्रभाव के बारे में बताऊंगा. श्रीकृष्ण की बात सुनकर पांचों पांडव वन में अलग-अलग दिशा में भ्रमण के लिए निकले. पांचों भाइयों को वन में कुछ ऐसी घटनाएं दिखीं, जिन्हें देखकर वे हैरान रह गए. उन सभी ने श्रीकृष्ण के पास लौटकर अपने साथ घटी पूरी घटना विस्तार से बताई थी.


यह भी पढे़: 800 साल पुराना है 'अढ़ाई दिन का झोपड़ा', जानें कैसे रखा गया इसका यह अनोखा नाम


युधिष्ठिर को दिखा था ऐसा दृश्य

सबसे पहले युधिष्ठिर बताते हैं कि जंगल में उन्हें एक हाथी मिला, जिसकी दो सूंड थी. इस पर श्रीकृष्ण कहते है कि कलियुग में दो मुखी लोगों का राज्य होगा, जो कहेंगे कुछ और करेंगे कुछ. ऐसे लोगों के मन में कुछ और होगा और कर्म में कुछ और होगा. 


यह भी पढ़े: CM Helpline पर की गई शिकायत वापस न लेने पर CEO ने किसान को बुरी तरह पीटा, केस दर्ज


अर्जुन को दिखा वेद मंत्र लिखा पक्षी

अर्जुन ने श्रीकृष्ण को बताया कि मुझे जंगल में एक ऐसा पक्षी दिखा, जिसके पंखों पर वेदों में लिखी हुई बातें और मंत्र लिखे थे और मुर्दे का मांस खा रहा है. अर्जुन की बात का जवाब देते हुए श्रीकृष्ण ने कहा कि इसका मतलब यह है कलयुग में ऐसे लोग होंगे, जो बड़े ज्ञान की बात तो करेंगे, लेकिन उनका व्यवहार राक्षसी होगा. ये बड़े पंडित और विद्वान कहलाएंगे, लेकिन ये ऐसे लोग होंगे, जो दूसरो के मरने का इंतजार देखेंगे ताकि मृतक की संपत्ति उनके नाम हो जाए. उनकी नजर हमेशा दूसरों के पद और धन पर ही होगी.


यह भी पढ़े: Farmers Protest: किसान आंदोलन में उपद्रवियों की नहीं खैर, रद्द होंगे पासपोर्ट-वीजा


भीम को दिखे थे गाय और बछड़ा

फिर भीम श्रीकृष्ण को कहते हैं कि उन्होंने एक गाय को अपने ही बछड़े को चाट चाटकर लहुलुहान करते हुए देखा है. भीम की बात सुनकर श्रीकृष्ण ने कहा कि कलयुग में मनुष्य अपने बालकों को इतना प्यार करेगा कि अपने विकास का उन बच्चों को अवसर ही नहीं मिलेगा और मोह-माया के कारण ही उनका घर बर्बाद हो जाएगा. श्रीकृष्ण उदाहरण देकर समझाते हैं कि यदि किसी का बेटा साधु बनने की राह पर निकल पड़ेगा तो हजारों लोग उसके दर्शन करेंगे और अगर उसका खुद का बेटा ऐसा करेगा तो खूब रोएंगे. इसकी वजह से वे मोह-माया और परिवार में ही बंधे रह जाते हैं और आखिर में वे अनाथ होकर मरेंगे.


यह भी पढ़ें- 2 से ज्यादा बच्चे हुए तो नहीं मिलेगी सरकारी नौकरी, SC ने कर दिया कंफर्म


सहदेव को दिखे कुएं

भीम के बाद सहदेव श्रीकृष्ण से कहते हैं कि उन्होंने 5-7 भरे कुओं को देखा, जिनके बीच में एक कुआं बिलकुल खाली पड़ा हुआ है. इस पर श्री कृष्ण कहते है कि भविष्य में लोग अपने बेटे या बेटी की शादी में लाखों रुपये खर्च कर देंगे. मौज, मदिरा आदि में पैसे उड़ा देंगे, लेकिन दूसरो की सहायता करने या उनका पेट भरने में उनकी कोई दिलचस्पी नहीं होगी. उन्होंने कहा कि इसका मतलब ये है कि भविष्य में खाना तो होगा, लेकिन लोग भूख से मरेंगे.


यह भी पढ़े: FASTag KYC से Social Media Rules तक, जानिए 1 मार्च से बदल रहे हैं कौन-कौन से नियम


नकुल ने अपना पूरा दृश्य बताया

नकुल ने श्रीकृष्ण से कहा कि उन्होने एक बड़ी सी चट्टान को पहाड़ से लुड़कते हुए देखा, जिसे पेड़ों के तने और चट्टानें भी रोक नहीं पा रहे थे. लेकिन एक छोटे से पौधे से टकराते ही वह रुक जाती है. इस पर श्रीकृष्ण कहते है कि कलयुग में मनुष्य का जीवन धन या सत्ता में कामयाबी से नहीं रुकेगा बल्कि भगवान का नाम लेने से ही उसका जीवन सफल हो पाएगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement