trendingPhotosDetailhindi4047734

Hartalika Teej 2022: हरितालिका तीज पर इन चीजों के दान से मिलेगा अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद

Hartalika Teej Daan : हरतालिका तीज बेहद कठिन व्रत में शुमार है और इसे पति की लंबी आयु के लिए रखा जाता है. इस निर्जला व्रत में भगवान‍ शिव और पार्वती की पूजा की जाती है और दान का भी विशेष महत्‍व होता है. तीज पर कुछ खास चीजों का दान दांपत्‍य जीवन में खुशहाली लाता है.

डीएनए हिंदी: हरितालिका तीज कल यानी 30 अगस्‍त को है और आज शाम से नहाय-खाय के साथ यह त्‍योहार शुरू हो जाएगा. अगले दिन सूर्योदय से पूर्व सरगी खाकर सुहागिन महिलाएं पूरे दिन निर्जला व्रत रहेंगी और 31 अगस्‍त को पारण करेंगी. अंखड सौभाग्‍य और दांपत्‍य जीवन में प्रेम के लिए इस दिन कुछ खास उपाय और दान जरूर करने चाहिए. भादो के शुक्ल पक्ष में हस्त नक्षत्र पर भगवान शिव और माता पार्वती की आराधना की जाती है. शाम को पूजा कर कथा को सुना जाता है. इस दिन पूजा के बाद कुछ दान जरूर करना चाहिए. तो चलिए जानें कि हरतालिका तीज के दिन किन चीजों का दान करना चाहिए. 

1.चावल का दान

चावल का दान
1/6

हरितालिका तीज व्रत के दिन चावल का दान महापुण की प्राप्ति कराता है. ध्‍यान रहें कि चावल पर एक गुड़ की डली जरूर रखें. 
 



2.वस्त्र का दान

वस्त्र का दान
2/6

हरितालिका तीज गरीब या किसी ब्राह्मण को वस्त्र का दान जरूर करें. जरूरतमंदों का वस्‍त्र का दान बहुत शुभ माना गया है. 



3.गेहूं का दान

गेहूं का दान
3/6

हरतालिका तीज पर अनाज का दान पुण्‍य फल प्राप्ति कराता है. इस दिन गेहूं या गेहूं के आटे का दान करें. 
 



4.लाल फल का दान

लाल फल का दान
4/6

किसी तरह के फल का दान अमोघ पुण्‍य की प्राप्ति कराता है. कोशिश करें कि इस दिन लाल रंग का फल दान करें. 
 



5.चने की दाल का दान

चने की दाल का दान
5/6

हरितालिका तीज के दिन चने की दाल का दान करना शुभ माना जाता है. मान्यता है कि इस दिन चीजों का दान करने के बाद सुहागन महिलाएं पानी पिएं. ऐसा करने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है.



6.अखंड सौभाग्‍य के लिए करें ये उपाय

अखंड सौभाग्‍य के लिए करें ये उपाय
6/6

अगर आपके सुहाग पर किसी भी प्रकार का संकट है या दांपत्‍य जीवन में प्रेम की कमी है तो आपको हरतालिका तीज के दिन पूजा में सुहाग की दो थाली सजानी चाहिए. एक थाली आप दान करने के लिए रखें. किसी भी बुजुर्ग सुहागनि महिला को ये दान दें और उसके पैर छूएं और उसके माथे के सिंदूर को अपने माथे में भी लगाएं. इससे आपके संकट कट जाएंगें. 
 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 



LIVE COVERAGE