trendingPhotosDetailhindi4057991

Solar Eclipse 2022: कश्मीर से कन्याकुमारी तक चंद्रमा के पीछे छिपा सूरज, देखें PHOTOS

देश में करीब 2 घंटे तक सूर्य ग्रहण दिखा. सबसे ज्यादा देर तक गुजरात के द्वारका (Dwarka) शहर में करीब 1 घंटा 44 मिनट सूर्य ग्रहण देखा गया.

डीएनए हिंदी: देश में सूर्य ग्रहण का असर मंगलवार शाम को एक हिस्से से दूसरे हिस्से तक दिखाई दिया. कश्मीर से कन्याकुमारी तक चंद्रमा की ओट में छिपे सूरज को करीब 2 घंटे तक देखा गया. देश के अलग-अलग हिस्से में इसका असर अलग समय तक और अलग दृश्य के साथ दिखाई दिया. अमृतसर में शाम 4.19 बजे सबसे पहले सूर्यग्रहण दिखाई देना शुरू हुआ और फिर सभी जगह सूर्यास्त के साथ सूर्यग्रहण दिखाई देना बंद हो गया. हालांकि वैज्ञानिकों की तरफ से घोषित समय के हिसाब से दुनिया के बाकी हिस्सों में यह इससे भी ज्यादा देर तक दिखाई देता रहा.

1.दिल्ली में सूर्यग्रहण एक घंटे से ज्यादा समय तक दिखाई दिया

दिल्ली में सूर्यग्रहण एक घंटे से ज्यादा समय तक दिखाई दिया
1/9

सूर्यग्रहण का यह नजारा पूर्वी दिल्ली का है. दिल्ली में आंशिक सूर्यग्रहण का असर 44 फीसदी तक रहा और यहां करीब 1 घंटा 13 मिनट तक सूरज पर ग्रहण का असर दिखाई देता रहा.



2.NCR में भी ग्रहण के कारण दिखा आधा सूरज

NCR में भी ग्रहण के कारण दिखा आधा सूरज
2/9

दिल्ली की तरह ही नेशनल कैपिटल रीजन (NCR) यानी नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, फरीदाबाद और सोनीपत में भी ग्रहण के कारण आधा सूरज देखा गया. इस दौरान सड़कों पर बेहद कम विजिबिल्टी रही.



3.हरियाणा के जींद में आधे चांद जैसा दिखा सूरज

हरियाणा के जींद में आधे चांद जैसा दिखा सूरज
3/9

हरियाणा में सूर्य ग्रहण के दौरान सूरज इस तरह दिखाई दिया मानो चांद अमावस्या से पूर्णिमा की तरफ जाते समय आधा हो गया और उसमें आग लग गई है. यह फोटो हरियाणा के जींद जिले की है.



4.बेंगलुरु में कुछ देर के लिए अंधेरे जैसी स्थिति बनी रही

बेंगलुरु में कुछ देर के लिए अंधेरे जैसी स्थिति बनी रही
4/9

बेंगलुरु में सूर्य ग्रहण के दौरान रात जैसा माहौल हो गया. यह नजारा ANI ने शेयर किया है.



5.पंजाब में सबसे पहले दिखा ग्रहण का असर

पंजाब में सबसे पहले दिखा ग्रहण का असर
5/9

पंजाब में सबसे पहले सूर्य पर ग्रहण का असर होता दिखाई दिया. राज्य में ग्रहण की चपेट में आए सूरज का यह फोटो ANI ने शेयर किया है.



6.हर जगह दिखा अलग-अलग तरह का सूर्य ग्रहण

हर जगह दिखा अलग-अलग तरह का सूर्य ग्रहण
6/9

देश में सूर्यग्रहण के दौरान जहां दिल्ली में इसका असर सूरज पर 44 फीसदी था, वहीं मुंबई में यह असर 24 फीसदी रहा. इसी तरह अलग-अलग हिस्से में अलग-अलग नजारा दिखा. यहां तस्वीर के बाएं हिस्से में काली रात जैसे आसमान में ग्रहण के असर वाला सूरज जम्मू का है, वहीं दाएं हिस्से में चंडीगढ़ में दिख रहा सूर्यग्रहण है.



7.भुवनेश्वर में दिखा जलता हुआ सूरज का गोला

भुवनेश्वर में दिखा जलता हुआ सूरज का गोला
7/9

देश के पूर्वी हिस्से में सूर्यग्रहण का असर थोड़ा कम था. इस दौरान भुवनेश्वर में सूरज ऐसा लगा मानो आग का जलता हुआ गोला है.



8.सूर्यग्रहण देखने गोरखपुर पहुंचे यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

सूर्यग्रहण देखने गोरखपुर पहुंचे यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
8/9

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राज्य के मुखिया होने के साथ ही गोरखपुर के गोरक्षधाम के महंत भी हैं. वे सूर्यग्रहण के मौके पर गोरखपुर पहुंचे और वहीं चंद्रमा के पृथ्वी और सूरज के बीच में आने के नजारे का लुत्फ लिया.



9.ग्रहण के दौरान लगाई गई पुण्य की डुबकी

ग्रहण के दौरान लगाई गई पुण्य की डुबकी
9/9

ग्रहण के दौरान प्रमुख तीर्थ स्थलों पर पवित्र सरोवरों और नदियों में स्नान का बेहद महत्व माना जाता है. इसके चलते मंगलवार को भी सूर्यग्रहण के कारण 'पुण्य की डुबकी' लगाने वालों की भीड़ तीर्थस्थलों में जुटी रही. तस्वीर में दिख रहा नजारा हरियाणा के कुरुक्षेत्र का है.



LIVE COVERAGE