trendingPhotosDetailhindi4099101

जन्माष्टमी पर पंचामृत स्नान के बाद ऐसे करें लड्डू गोपाल को तैयार, ये रही श्रृंगार की संपूर्ण विधि

Shri Krishna Janmashtami 2023: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर भगवान कृष्ण के बाल स्वरूप लड्डू गोपाल का श्रृंगार किया जाता है. आइये जानते हैं कि जन्माष्टमी पर बाल गोपाल का श्रृंगार कैसे करना चाहिए.

डीएनए हिंदीः भाद्रपद महीने की अष्टमी तिथि को भगवान श्रीकृष्ण का जन्म हुआ था और उनके जन्मोत्सव के रूप में जन्माष्टमी (Shri Krishna Janmashtami 2023) मनाई जाती है. इस साल जन्माष्टमी 6 सिंतबर 2023 को होगी.  जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल (Laddu Gopal Shringar) का विशेष श्रृंगार किया जाता है. तो चलिए जानें कि भगवान श्रीकृष्ण का श्रृंगार कैसे करना चाहिए क्योंकि लड्डू गोपाल के श्रृंगार बिना ये त्योहार अधूर रह जाएगा.

1.laddu Gopal Shringar

laddu Gopal Shringar
1/5

जन्माष्मटी पर बाल गोपाल का पंचामृत से स्नान कराने के बाद अच्छे से श्रृंगार करना चाहिए. लड्डू गोपाल का वस्त्र, बांसुरी, मोरपंख, काजल, मुकुट आदि से सजाएं.



2.laddu Gopal Shringar

laddu Gopal Shringar
2/5

बाल गोपाल के श्रृंगार में कई सारी ऐसी चीजें हैं जिनके बिना श्रृंगार अधूरा रह जाता है. इनमें से एक बांसुरी भी हैं. जन्माष्टमी पर श्रृंगार के बाद बाल गोपाल के हाथ में छोटी सी बांसुरी जरूर रखें.



3.laddu Gopal Shringar

laddu Gopal Shringar
3/5

भगवान श्रीकृष्ण को मोरपंख बहुत ही अधिक प्रिय है. भगवान के श्रृंगार के बाद मोर मुकुट जरूर पहनाएं. इससे कान्हा का रूप और भी सुंदर होगा.



4.laddu Gopal Shringar

laddu Gopal Shringar
4/5

लड्डू गोपाल के श्रृंगार के साथ ही भगवान को कड़े और बाजूबंध अवश्य पहनाएं. इससे जीवन में आ रही बाधाएं दूर होती हैं.



5.laddu Gopal Shringar

laddu Gopal Shringar
5/5

जन्माष्टमी पर बाल गोपाल के श्रृंगार के साथ ही उन्हें झूले में अवश्य बैठाएं. बाल गोपाल को झूला झूलाने की परंपरा बहुत ही लंबे समय से चली आ रही है.



LIVE COVERAGE