Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Donation Rule: हिंदू धर्म में इन 5 चीजों को माना गया है महादान, कष्टों से मुक्ति के लिए किसी एक दान को जरूर करें

हिंदू धर्म में दान को पुण्यकर्म माना गया है. क्या आपको पता है कि 5 सबसे बड़े दान किसे माना गया है.

Latest News
Donation Rule: हिंदू धर्म में इन 5 चीजों को माना गया है महादान, कष्टों से मुक्ति के लिए किसी एक दान को जरूर करें

Great donation in Hindus

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः आप दान करेंगे तो आपको अच्छे फल की प्राप्ति हो सकती है. लेकिन क्या सचमुच सभी प्रकार के दान का फल समान रूप से शुभ मिलता है? कुछ दान महादान माने गए हैं तो  कुछ चीजों को कभी भी दान न करने की सलाह दी जाती है. सनातन धर्म में दान के कई उल्लेख मिलते हैं. शास्त्रों के अनुसार दान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है.

दान से न केवल ग्रह दोष दूर होता है, बल्कि विभिन्न पापों से भी मुक्ति मिलती है. शास्त्रों में जीवन में आने वाली विभिन्न समस्याओं के समाधान के लिए विभिन्न प्रकार के दान का उल्लेख किया गया है. विशेष तिथि, उत्सव पर दान करने से इसका महत्व कई गुना बढ़ जाता है. तो चलिए जानें कि महादान में आने वाली 5 चीजें क्या हैं और किन चीजों का दान नहीं करना चाहिए.

ये 5 चीजो का दान होता है महादान

गौ दान

शास्त्रों के अनुसार गौ दान को महादान माना गया है. ऐसा माना जाता है कि गोदान करने वाले व्यक्ति के सभी पाप दूर हो जाते हैं. गाय का दान करने से व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति होती है.

विद्या दान

सभी प्रकार के दानों में विद्या दान को भी महादान कहा जाता है. किसी जरूरतमंद व्यक्ति की शिक्षा की व्यवस्था करना या उसे निःशुल्क पढ़ाना निश्चित रूप से सराहनीय है. इसके फलस्वरूप व्यक्ति पर सरस्वती सहित सभी देवी-देवताओं की कृपा बनी रहती है.

भूमि का दान

यदि भूमि का दान किसी शुभ अवसर पर या किसी असहाय व्यक्ति को किया जाए तो जातक को कई गुना अधिक पुण्य फल प्राप्त होता है. शास्त्रों में भूमि दान को महादान कहा गया है.

दीपदान

प्रतिदिन देवी-देवताओं की पूजा के समय जो दीपक जलाया जाता है उसे दीपदान कहा जाता है. हिंदू धर्म में दीपदान का विशेष महत्व माना गया है. इसे शिक्षण के समान ही फलदायक पुण्य माना जाता है. यदि आप श्रावण मास के दौरान प्रतिदिन शिव जी को दीपक जलाते हैं, तो आपको उनका आशीर्वाद मिल सकता है. फिर दरिद्रता सहित विभिन्न समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए नदी में दीपदान करना चाहिए.

छाया दान

सभी प्रकार के दान में छाया दान का अपना ही महत्व है. यह दान शनि ग्रह से संबंधित है. इसके लिए एक मिट्टी के बर्तन में सरसों का तेल डालकर उसमें अपनी छाया देखें और किसी व्यक्ति को दान कर दें. इस दान के फलस्वरूप शनि के सभी दोष दूर हो जाते हैं.

इन सभी चीजों का दान न करें

1-बासी या बासी खाना खाने की इजाजत नहीं देनी चाहिए. फिर फटे और पुराने कपड़े, चाकू या कोई धारदार वस्तु, कैंची आदि का दान नहीं करना चाहिए.

2- महिलाओं को कभी भी सिन्दूर का दान नहीं करना चाहिए. अगर शादीशुदा महिलाएं सिन्दूर दान करती हैं तो पति का प्यार कम हो सकता है.

3- इस्तेमाल किया हुआ तेल दान करते हैं तो शनि नाराज हो सकते हैं. शनि के क्रोधित होने पर पूरे परिवार को उनका प्रकोप झेलना पड़ सकता है.

4- कभी भी फटी हुई किताबें दान न करें. ऐसा करने से ज्ञान का अभाव होता है.

5-प्लास्टिक की वस्तुएं दान करने से व्यापार और नौकरी में हानि होती है. इसलिए प्लास्टिक की कोई भी वस्तु दान नहीं करनी चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement