Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diwali : धनतेरस से भाई दूज तक 5 दिन में ज़रूर खाएं ये 5 चीजें, रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा

दिवाली का पर्व पांच दिन का होता है. धनतेरस से इसकी शुरुआत होकर भाई दूज तक ये पर्व चलता है और इन 5 दिनों में कुछ खास चीजें खास दिन जरूर खानी चाहिए.

Latest News
Diwali : धनतेरस से भाई दूज तक 5 दिन में ज़रूर खाएं ये 5 चीजें, रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा

धनतेरस से भाई दूज तक 5 दिन में ज़रूर खाएं ये 5 चीजें, रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः कल यानी 22 अक्टूबर से धनतेरस की शुरुआत हो रही है. छोटी दिवाली, दिवाली, गोवर्धन पूजा और भाई दूज तक कुछ खास चीजें खाने का महत्व होता है. हर दिन कुछ अलग चीज खाने का महत्व धर्मशास्त्र में बताया गया है तो चलिए जानें कि धनतेरस, नरक चतुर्दशी यानी छोटी दिवाली, दिवाली, गोवर्धन पूजा और भाई दूज वाले दिन किन चीजों को खाने का महत्व है.

मान्यता है कि इस दिन इन चीजों को खाने से घर में अन्न-धन की कमी नहीं हेाती हैऋ  इन चीजों को खाने से सालभर खुशियों की सौगात घर में आती रहती है. 

धनतेरस पर क्या खाएं या खिलाएं
धनतेरस के दिन छोटी कन्याओं को दही-बताशे खिलाना और खुद भी खाना चाहिएऋ इस दिन इसे खाना सौभाग्य और धन की प्राप्ति कराता है. 

छोटी दिवाली क्या खाएं 

छोटी दिवाली यानी नरक चतुर्दशी को चौदस के नाम से भी जाना जाता है और इस दिन कार्तिक मास की कृष्ण चतुर्दशी को बजरंगबली का जन्म हुआ था. इसलिए इस दिन हनुमानजी को बूंदी के लड्डुओं का भोग लगाकर उसे बांटे और खाएं. 

दिवाली पर क्या खाएं

दिवाली पर मां लक्ष्मी को मखाने की खीर का भोग लगाना चाहिए. मां लक्ष्मी को ये खीर  बेहद पंसद है और इसे खाना भी सौभाग्य की प्राप्ति कराता है. 

गोवर्धन पूजा पर क्या खाएं

गोवर्धन पूजा के दिन मालपुआ खाने की परंपरा है.  इस दिन अलग.अलग तरह के कई पकवान बनाए जाते हैं लेकिन मालपुआ खाना विशेष महत्व रखता है.

भाई दूज पर क्या खाएं

भाई दूज पर बहन अपने भाई की रक्षा के लिए मनाती है. इस दिन बहनों को अपने भाई को चावल से बनी कोई भी चीज जरूर खिलानी चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement