Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dhanteras 2022 : धनतेरस पर आज घर में इन 5 स्थानों पर दीये जरूर जलाएं

Dhanteras Deepak Rule: आज धनतेरस पर विशेष संयोग बन रहा है. इस बार धनतेरस की तिथि 23 तक होगी इसलिए आज और कब घर में 5 स्थानों पर दीये जरूर जलाएं.

Latest News
Dhanteras 2022 : धनतेरस पर आज घर में इन 5 स्थानों पर दीये जरूर जलाएं

आज धनतेरस पर घर में इन 5 स्थानों पर दीये जरूर जलाएं

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः दिवाली पर्व की शुरुआत धनेतरस (Dhanteras) से मानी जाती है. धनतेरस पर आज  सोना-चांदी, बर्तन और वाहन खरीदना शुभ माना जाता है लेकिन इस दिन घर में इन 5 स्थानों दीयेअगर ना जलाए जाएं तो खरीदारी का महत्व नहीं रह जाता है, इसलिए आज के दिन दीये से जुड़े उपाय (Dhanteras ke Upay) जरूर कर लें.

धनतेरस पर  अगर आपने घर के इन 5 जगहों पर दीये जला दिए तो आपके घर-परिवार में हमेशा सुख-शांति कायम रहेगी. तो आइए जानते हैं कि वे 5 जगहें कौन सी हैं.

यह भी पढ़ें: Dhanteras Gold Vs Silver : धनतेरस पर सोना या चांदी क्या खरीदना है शुभ? राशिवार धातु और खरीदारी का शुभ मुहूर्त जानें

तुलसी और शमी के पौधे के पास

तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है और शमी में शनि का वास होता है. भगवान शिव को भी शमि प्रिय है. आज शनि प्रदोष भी है इसलिए आज धनतेरस में इन दोनों ही पौधों में दीपक शाम के समय जरूर जलाएं. तुलसी में घी का और शमि के पौधे पर सरसों के तेल का दीया भी जला सकते हैं. 

मुख्य द्वार पर दीया 

धनतेरस (Dhanteras ke Upay) पर घर के मुख्यद्वार पर दीया जरूर जलाना चाहिए इससे बुरी शक्तियां घर में प्रवेश नहीं करती हैं और सकारात्मता आती है. वहीं ये धन के देवता कुबेर, आरोग्य के देवता भगवान धन्वतरि और धन की देवी मां लक्ष्मी के स्वागत भी करते हैं. 

यह भी पढ़ें: Dhanteras: धनतेरस पर खाली बर्तन लेकर घर में प्रवेश करने से होता है अपशगुन, ये तीन चीजें जरूर रखें

पूजा स्थल में दीपक 

घर में बने मंदिर यानी पूजा स्थल पर आप धनतेरस वाले दिन दीया जलाना न भूलें. वहां पर दीपक जलाने से देवी-देवता प्रसन्न होते हैं और परिवार पर अपनी कृपा बरसाते हैं.

पीपल के पेड़ के नीचे 
एक तो आज शनि प्रदोष है दूसरे धनतेरस पर वैसे भी पीपल के पेड़ की जड़ के पास दीया जलाने बेहद शुभकारी होता है. माना जाता है कि पीपल के पेड़ में गुरु बृहस्पति का वास होता है. उनके अतिरिक्त बहुत सारे देवी-देवता भी इस पेड़ पर आश्रय लेते हैं. इसलिए पीपल को मंगलदायक पेड़ माना गया है. 
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement