Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अधिकमास रवि प्रदोष व्रत पर शिवलिंग पर अर्पित करें ये चीजें, शनि दोषों से मिलेगी मुक्ति

Adhik Maas Ravi Pradosh Vrat 2023: इस व्रत को करने से भोलेनाथ की विशेष कृपा प्राप्त होती है. प्रदोष व्रत के दिन प्रदोष काल में पूजा की जाती है.

Latest News
अधिकमास रवि प्रदोष व्रत पर शिवलिंग पर अर्पित करें ये चीजें, शनि दोषों से मिलेगी मुक्ति

Adhik Maas Ravi Pradosh Vrat 2023

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः प्रत्येक माह की त्रयोदशी तिथि को प्रदोष व्रत (Pradosh Vrat 2023) रखा जाता है. प्रदोष व्रत (Pradosh Vrat 2023) का भगवान शिव की पूजा के लिए विशेष महत्व होता है. सावन का महीना शिव को प्रसन्न करने के लिए खास होता है ऐसे में सावन में पड़ने वाले प्रदोष व्रत (Sawan Pradosh Vrat 2023) का और भी अधिक महत्व होता है. सावन अधिकमास में आने वाले प्रदोष व्रत (Pradosh Vrat 2023) का और भी ज्यादा महत्व है. इस व्रत को करने से भोलेनाथ की विशेष कृपा प्राप्त होती है. प्रदोष व्रत के दिन प्रदोष काल (Pradosh Kaal Time) यानी सूर्यास्त के 45 मिनट पहले और सूर्यास्त के 45 मिनट बाद के समय में पूजा की जाती है. सावन अधिकमास प्रदोष व्रत रविवार के दिन पड़ रहा है ऐसे में यह रवि प्रदोष व्रत (Ravi Pradosh Vrat 2023) होगा.

प्रदोष व्रत 2023 डेट (Pradosh Vrat 2023 Date)
सावन में अधिकमास कृष्ण पक्ष त्रयोदशी तिथि की शुरुआत 13 अगस्त की सुबह 8ः19 पर हो रही है. इसका समापन 14 अगस्त को सुबह 10ः25 पर होगा. प्रदोष व्रत पर प्रदोष काल में पूजा का महत्व होता है. ऐसे में 13 अगस्त दिन रविवार को रवि प्रदोष व्रत रखा जाएगा. रवि प्रदोष व्रत करने से सभी काम सिद्ध होते हैं.

19 अगस्त को रखा जाएगा हरियाली तीज का व्रत, नोट कर लें पूजा सामग्री की पूरी लिस्ट

रवि प्रदोष व्रत पर इन राशियों के जातक को इस उपाय से होगा लाभ
सावन में रवि प्रदोष व्रत के दिन इन राशि के जातकों को शिवलिंग पर खास चीजों से अभिषेक करना चाहिए. इस समय मकर, कुंभ, धनु, मिथुन और तुला राशि वालों पर शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या का प्रकोप चल रहा है. प्रदोष व्रत के दिन शिवलिंग पर खास चीजों को अर्पित करने से शनि दोषों से मुक्ति मिलती है. तो चलिए बताते हैं कि शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या से मुक्ति के लिए शिवलिंग पर किन चीजों को अर्पित करें. इन्हें अर्पित करने से शिव जी प्रसन्न होते हैं.

शनि दोषों से मुक्ति के लिए शिवलिंग पर अर्पित करें ये चीजें
भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए ॐ नमः शिवाय मंत्र के जाप के साथ शिवलिंग पर जल चढ़ाना चाहिए. भोलेनाथ एक लौटा जल चढ़ाने से प्रसन्न होते हैं. जल में दूध और गंगा जल मिलाकर चढ़ाने से भी लाभ मिलते हैं. चीनी, केसर, इत्र शिव जी को अर्पित करने से शिव जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है. दही, देसी घी, चंदन और शहद आदि से शिवलिंग पर अभिषेक करने से भोलेनाथ प्रसन्न होकर भक्तों के सभी कष्ट दूर करते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement