Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Astro Tips For Bhog: इस ड्राई फ्रूट का भोग लगाने से प्रसन्न होते हैं ये देवी देवता, मनोकामना पूर्ति के साथ बढ़ती है बरकत

भगवान की पूजा अर्चना के साथ ही उनका प्रिय भोग लगाया जाता है. सभी देवी देवताओं का भोग अलग होता है. ऐसे में इन देवी देवताओं को उनका प्रिय ड्राई फ्रूट का भोग लगाने से भगवान प्रसन्न होते हैं. 

Latest News
Astro Tips For Bhog: इस ड्राई फ्रूट का भोग लगाने से प्रसन्न होते हैं ये देवी देवता, मनोकामना पूर्ति के साथ बढ़ती है बरकत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Dry Fruity Bhog) हिंदू धर्म में देवी देवताओं की पूजा करने का विशेष महत्व मिलता है. विधि विधान के साथ भगवान की पूजा करने के साथ ही विशेष रूप से भोग लगाया जाता है. भगवान को भोग लगाने के बाद इसे प्रसाद स्वरूप बांटा जाता है. भगवान के भोग में उनकी प्रिय चीजों को शामिल किया जाता है. मान्यता है कि भगवान को उनका प्रिय भोग लगाने से मनोकामना जल्द ही पूरी होती है. इतना ही नहीं, भगवान का आशीर्वाद प्राप्त होता है. भगवान को भोग लगाने से घर में बरकत बढ़ती है. व्यक्ति के इच्छाओं की पूर्ति होती है, जिस तरह हनुमान जी को लड्डू और गणेश जी को मोदक पसंद होते हैं. वहीं माता रानी को हलवा पूरी का भोग लगाया जाता है. ठीक उसी तरह इन देवी देवताओं को ड्राई फ्रूट्स में शामिल काजू का भोग लगाना शुभ होता है. 

भगवान को काजू का भोग लगाने से मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं. भोग के बाद काजू को प्रसाद स्वरूप वितरण करने से सुख शांति और समृद्धि की प्राप्ति होती है. इनकम के सोर्स  बनते हैं और धन की आवक बढ़ती है. आइए जानते हैं किन देवी-देवता को काजू का भोग लगाना चाहिए.

भगवान शिव 

भगवान शिव भोले नाथ को सबसे जल्दी प्रसन्न होने वाले देवों में से एक माना गया है. महादेव के भोग प्रसाद भी कई सारे हैं. इनमें भांग के पत्तों से लेकर धतूरा, शमी के पत्ते, दूध और  खीर शमिल हैं. इसके अलावा भगवान को काजू भी बेहद प्रिय है. शास्त्रों की मानें तो भगवान शिव को सफेद चीजें बेहद प्रिय हैं. भगवान को काजू का भोग लगाने से महादेव का आशीर्वाद प्राप्त होता है. घर में सुख और शांति आती है. 
 
भगवान गणेश 

भगवान गणेश ही को मोदक बहुत प्रिय होते हैं. भगवान को मोदक का भोग लगाने से गणेश जी प्रसन्न होते हैं, वहीं बुधवार के दिन भगवान गणेश को काजू का भोग लगाना बेहद शुभ होता है. मान्यता है कि इस दिन काजू का भोग लगाने से भगवान गणेश व्यक्ति के जीवन को सुख समृद्धि से भर देते हैं. बुध ग्रह के दोष को दूर कर देते हैं. इस ग्रह को मजबूत कर देते हैं, जिससे व्यक्ति का भाग्य खुलता है. 

मां लक्ष्मी 

जीवन में धन की पूर्ति के लिए माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है. माता लक्ष्मी के आशीर्वाद से व्यक्ति के जीवन में धन दौलत की कमी नहीं रहती है. यही वजह है कि लोग माता रानी को उनका सबसे प्रिय खीर का भोग लगाते हैं. ज्योतिषाचार्य बताते हैं कि माता को खीर के साथ ही शुक्रवार के दिन काजू का भोग लगाना चाहिए. इससे माता रानी प्रसन्न होती हैं. घर में धन की आवक बढ़ती है. सुख और समृद्धि आती है. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement