Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Tilak Tips: माथे पर लाल तिलक लगाना बढ़ा सकता है संकट अगर कुंडली में भारी है ये ग्रह

Tilak: माथे पर अगर आप लाल तिलक लगाते हैं तो आपके लिए भारी भी पड़ सकता है. लाल तिलक कब नहीं लगना चाहिए, चलिए जानें.

Tilak Tips: माथे पर लाल तिलक लगाना बढ़ा सकता है संकट अगर कुंडली में भारी है ये ग्रह

 इन राशि के जातकों के लिए माथे पर लाल टीका लगाना हो सकता है अशुभ

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सनातन धर्म में माथे पर तिलक लगानें का विशेष महत्व होता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार माथे पर तिलक लगाने से एकाग्रता बढ़ती है और शरीर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है. लोग माथे पर तिलक कई तरह से लगाते हैं जैसे लंबा तिलक, गोल तिलक, तीन रेखाओं वाला तिलक आदि.

हिंदू धर्म में माथे पर तिलक लगाने की परंपरा आज से नहीं बल्कि ऋषि-मुनियों के समय से चली आ रही है. धार्मिक ग्रंथों में लाल रंग का तिलक लगाना शुभ माना गया है. लेकिन, कुछ लोगों के लिए माथे पर लाल रंग का तिलक लगाना अशुभ साबित हो सकता है. चलिए जानते हैं क्या है इसके पीछे की वजह, और किन लोगों को माथे पर नहीं लगाना चाहिए लाल रंग का टीका...

इन लोगों  को नहीं लगाना चाहिए लाल रंग का टीका  (Which Colour Tilak Is Benefical For Mesh And Vrishchik Rashi)

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिन लोगों की राशि वृश्चिक (Vrishchik Rashi) और मेष है, उन लोगों के लिए लाल रंग का टीका शुभ होता है. लेकिन, अगर इन दोनों राशि के जातकों की कुंडली पर मंगल भारी हो तो लाल रंग का टीका उनके लिए अशुभ साबित हो सकता है. ऐसे में इन राशि के जातकों को न सिर्फ लाल रंग के तिलक से बल्कि लाल रंग की किसी भी चीज को इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार लाल रंग के इस्तेमाल से इन जातकों से शनि देव रुष्ट हो जाते हैं.

यह भी पढ़ेंः  किस्मत दे रही धोखा तो पहन लें ये सफेद जरकन, झोली में आ गिरेंगे धन और ऐश्वर्य


चंदन का लगाएं टीका (Apply Yellow Sandalwood Tilak) 

शास्त्रों के अनुसार माथे पर चंदन का टीका लगाना शुभ माना जाता है. चंदन का टीका लगाने से मन और मस्तिष्क दोनों शांत रहता है. इसके अलावा आप सिंदूर का टीका भी लगा सकते हैं. सनातन धर्म में कई देवी-देवताओं को सिंदूर का तिलक लगाया जाता है. कहते हैं इससे व्यक्ति की तमाम तरह की बाधाएं दूर हो जाती है.

यह भी पढ़ेंः  Dream forecast : किसी के साथ शेयर न करें ये 5 सपने, पड़ सकता है खुद पर भारी 


यह है तिलक लगाने का सही तरीका (Tilak Rules)

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार किसी भी देवी-देवता या मनुष्य को तिलक लगाने के लिए हमेशा सही उंगली का इस्तेमाल करना करना चाहिए. व्यक्ति को टीका हमेशा दाएं हाथ की अनामिका अंगुली से ही लगाना चाहिए. टीका लगाने के लिए भूलकर भी तर्जनी अंगुली का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, इस अंगुली से टीका लगाना अशुभ माना जाता है. इसके अलावा तिलक लगाते वक्त सिर पर रूमाल या हाथ जरूर रख लेना चाहिए साथ ही तिलक हमेशा पूर्व दिशा की तरफ खड़े होकर लगाना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement