Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अयोध्या में श्रीराम की मौजूदगी का होगा अनुभव, वाल्मीकि रामायण के 7 कांडों पर बन रहा रामचरितमानस अनुभव केंद्र

अयोध्या में सरयू नदी के पास वाल्मीकि की रामायण पर 7 कांडों के आधार पर श्रीरामचरितमानस अनुभव केंद्र बनाया जा रहा है.यह 75 एकड़ से भी ज्यादा क्षेत्र में फैला है. 

Latest News
अयोध्या में श्रीराम की मौजूदगी का होगा अनुभव, वाल्मीकि रामायण के 7 कांडों पर बन रहा रामचरितमानस अनुभव केंद्र
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में श्री राम मंदिर के साथ ही सरयू नदी के गृप्तारघाट के पास श्रीरामचरितमानस अनुभव केंद्र का निर्माण ​किया जा रहा है. यह वाल्मीकि की रामायण के 7 कांडों पर बन रहा है. इसे दिसंबर 2023 तक के अंत तक खोल दिया जाएगा. अयोध्या विकास प्राधिकरण ने 75 एकड़ से भी अधिक क्षेत्रफल में इस प्रॉजेक्ट को लांच किया है. इसे बनाने की जिम्मेदारी एक प्राइवेट कंपनी को दी गई है. साथ ही इसकी डेडलाइन भी साल के अंतिम महीने की रखी गई है. हाल ही में इसका निरीक्षण करने पहुंचे कमिश्नर गौरव दयाल ने कंपनी को तेजी से काम करने के निर्देश दिए हैं. 

रामचरितमानस केंद्र में होगा श्रीराम का अनुभव

जानकारी के अनुसार, अयोध्या की सरयू नदी पर बन रहे रामचरितमानस अनुभव केंद्र मे  भगवान श्री राम के जीवन चरित्र से लेकर संस्कृति, परंपरा और जन्मस्थान अयोध्या का अनुभव कराया जाएगा. इसके लिए 75 एकड़ क्षेत्र में फैले इस अनुभव केन्द्र में 125 टेंट्स की टेंट सिटी बनाई जा रही है. इसके अलावा श्रीराम दरबार, सीता रसोई, श्रीराम जल समाधि, धार्मिक हाट, श्रीराम जाप पथ, लैंडस्केप जोन आने वालों के लिए रामलीला इंटरटेनमेंट जोन, सिटिंग प्लाजा, अमरेला सेंड सिटिंग, फायर्स शो, कलाग्राम, ध्यान गुफा, ओपेन एयर थिएटर, घुड़सवारी, इनडोर स्पोर्ट एरिया समेत सभी सुविधाएं होगी. 

वाटर स्पोर्ट्स की होगी सुविधा

श्रीरामचरितमानस अनुभव केंद्र में वाटर स्पोर्ट्स की सुविधा भी विकसित की जाएगी. सरयू नदी के चौधरी चरण सिंह घाट पर अयोध्या हाट के साथ कोटेज के पास फूड कोर्ट बनाया जाएगा. इसे तैयार करने की डेडलाइन साल के आखिरी महीने यानी दिसंबर 2023 दी गई है. यहां चौधरी चरण सिंह घाट के बंधे पर स्थित चौधरी चरण सिंह प्रवेश द्वार को आर्कीटेक्चर से डिजाइन कराया गया है. कमिश्नर ने चौधरी चरण सिंह घाट पर बनाए जा रहे 24 कॉटेजों और फूड कोर्ट का निरीक्षण किया. 

75 एकड़ में पूरा अनुभव केंद्र

श्रीरामचरितमानस अनुभव केंद्र का निर्माण के लिए 75 एकड़ से ज्यादा जगह ली गई है. श्रीराम जन्मभूमि मंदिर खुलने के साथ ही अनुभव केंद्र को भी खोल दिया जाएगा, जिसे अयोध्या आने वाले पर्यटक श्रीराम जन्मस्थली के साथ ही अनुभव केंद्र के भी आ सकें. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement