Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

यूपी के इस चमत्कारी हनुमान मंदिर में बाबा नीम करौली भी कर चुके हैं दर्शन, यहां पूरी होती है हर इच्छा

Bada Bagh Hanuman Temple: कलयुग के महान संतों में से एक बाबा नीम करौली जो हनुमान जी के बहुत बड़े भक्त माने जाते हैं. वह भी इस मंदिर में हनुमान जी के दर्शन कर चुके हैं.

Latest News
यूपी के इस चमत्कारी हनुमान मंदिर में बाबा नीम करौली भी कर चुके हैं दर्शन, यहां पूरी होती ह�ै हर इच्छा

Bada Bagh Hanuman Temple

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सनातन धर्म में प्रभु श्रीराम के परम भक्त हनुमान जी को कलयुग के देवता के रूप में पूजा जाता है. भारत में हनुमान जी के हजारों की संख्या में मंदिर मौजूद हैं. बजरंगबली के कई ऐसे चमत्कारी मंदिर (Bada Bagh Hanuman Temple) मौजूद हैं जहां दर्शन करने मात्र से ही भक्तों की सभी इच्छाएं पूरी होती है. ऐसा ही एक मंदिर उत्तर प्रदेश के बरेली में स्थित है. इस मंदिर को बड़ा बाग हनुमान मंदिर (Bada Bagh Hanuman Temple) के नाम से जानते हैं. बरेली के इस मंदिर की स्थापना 1952 में रामनवमी के दिन की गई थी. कलयुग के महान संतों में से एक बाबा नीम करौली (Neem Karoli Baba) जो हनुमान जी के बहुत बड़े भक्त माने जाते हैं. वह भी इस मंदिर (Bada Bagh Hanuman Temple) में हनुमान जी के दर्शन कर चुके हैं.

चमत्कारी है बरेली में मौजूद बड़ा बाग हनुमान मंदिर (Bada Bagh Hanuman Mandir)
उत्तर प्रदेश में मौजूद बजरंगबली का यह मंदिर चमत्कारी है. यहां पर कई चमत्कारी घटनाएं हुई हैं. बता दें कि, कोरोना काल के समय पर आरती के दौरान हनुमान जी का गदा कुछ देर के लिए हिला था. बजरंगबली के गदा हिलने की यह घटना मंदिर में लगे कैमरे में कैद हो गई थी. ऐसी मान्यता है कि हनुमान जी इस मंदिर में आते रहते हैं.

 

बच्चों को आते हैं डरावने सपने तो फिटकरी के इन उपायों से दूर करें समस्या

मंगलवार ही नहीं इन दिनों भी लगती है भारी भीड़
हनुमान जी के मंदिर में हमेशा मंगलवार के दिन भक्तों की खूब भीड़ लगती है. हालांकि बड़ा बाग हनुमान मंदिर में गौरी-शंकर और माता सीता और भगवान राम का भी मंदिर है. यहां पर शिव जी का शिवालय भी मौजूद है. ऐसे में इस मंदिर में सोमवार के दिन और सावन के महीने में भी भक्तों की भारी भीड़ लगी रहती है. ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले मंगलवार को बड़े मंगल के रूप में मनाया जाता है इन दिनों भी यहां पर भक्तों की लंबी लाइन लगती है.

70 साल पुराना है हनुमान जी का ये मंदिर
बजरंगबली का यह मंदिर करीब 70 साल से भी अधिक पुराना है. सन्तशिरोमणि बाबा रामदास के आदेश पर इस मंदिर की स्थापना की गई थी. ऐसा माना जाता है कि इस मंदिर में हनुमान जी के दर्शन करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है. मंदिर के निर्माण के लिए किशन लाल नाम के शख्स ने भूमी का दान दिया था.

तंगी से लेकर दांपत्य जीवन की परेशा​नियां दूर करेगा चुटकी भर सिंदूर, करें ये काम

महान संत बाबा नीम करौली भी कर चुके हैं मंदिर के दर्शन
कैंची धाम आश्रम के महान संत बाबा नीम करौली भी बरेली के इस हनुमान मंदिर के दर्शन कर चुके हैं. बता दें कि, बाबा नीम करौली को कलयुग में हनुमान जी का बहुत बड़ा भक्त माना जाता है. उनके कई भक्त उन्हें हनुमान जी का ही अवतार मानते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement