Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Chaitra Navratri 2022: व्रत खोलते समय भूलकर भी न खाएं ये चीजें, बढ़ सकती है परेशानी

आज हम आपको बताएंगे कि व्रत खोलने के बाद हमें कैसी डाइट अपनानी चाहिए.

Chaitra Navratri 2022: व्रत खोलते समय भूलकर भी न खाएं ये चीजें, बढ़ सकती है परेशानी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: चैत्र नवरात्रि का त्योहार पूरे देश में बड़े ही भक्ति भाव और धूमधाम के साथ मनाया जाता है. नौ दिनों तक चलने वाले इस पर्व का विशेष महत्व होता है. इन दिनों में देवी दुर्गा के विभिन्न स्वरूपों की पूजा की जाती है. इस साल चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri 2022) का त्योहार 2 अप्रैल से शुरू हुआ और आज यानी 9 अप्रैल को दुर्गाष्‍टमी है. 

अब यह बात तो हम सभी जानते हैं कि नवरात्रि के समय मां दुर्गा (Maa Durga) को प्रसन्न करने के लिए व्रत रखे जाते हैं. ऐसे में 9 दिनों के व्रत के दौरान सादा खाना खाने के बाद हर व्यक्ति की इच्छा कुछ अलग और अच्छा खाने की होती है लेकिन क्योंकि चैत्र नवरात्रि गर्मियों में पड़ती है, इसलिए व्रत खोलने के तुरंत बाद तलाभुना या मसालेदार खाना खाने के कारण तबीयत खराब होने का डर बना रहता है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि व्रत खोलने के बाद हमें कैसी डाइट अपनानी चाहिए.

बता दें कि लंबे वक्त तक व्रत वाला खाना खाने के बाद जब हम तलाभुना या मसालेदार खाना खाते हैं तो हमारा शरीर इसे सही तरीके से नहीं पचा पाता है. इससे पेट दर्द और गैस की समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है. 

ये भी पढ़ें- Myth : भूलकर भी थाली में एक साथ ना रखें 3 रोटियां, पीछे छिपी है खास वजह

डाइट में करें ये चीजें शामिल-

  • वहीं अगर आपने भी 9 दिन का व्रत किया है तो उपवास खोलने के बाद आपको घबराहट का एहसास हो सकता है. शरीर में घबराहट महसूस होना शुगर लेवल कम होने का संकेत है. इसे कंट्रोल करने के लिए आप फलों और सलाद को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.
  • व्रत खोलने के तुरंत बाद कभी भी घी और तेल से बनी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. यह आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा सकती हैं.
  • उपवास खोलने के बाद खिचड़ी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. इससे आपको ऊर्जा के साथ-साथ बदहजमी की परेशानी से भी निजात मिलेगी. खिचड़ी में आप कई तरह की सब्जियां मिलाकर इसे और भी पौष्टिक बना सकते हैं. 
  • व्रत पूरा हो जाने के बाद कभी भी चाय या कॉफी का सेवन तुरंत नहीं करना चाहिए. खाली पेट चाय या कॉफी पीने से एसिडिटी की शिकायत हो सकती है. इसकी जगह आप जूस या घर में बनी शिकंजी ले सकते हैं.
  • व्रत खोलने के बाद आपको हल्के और ल‍िक्विड डाइट पर ध्‍यान देना चाह‍िए. आप चाहें तो दही के साथ फलों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके अलावा फ्रूट चाट भी एक बेहतरीन विकल्प है जो आपका पेट भी भरेगा और शरीर को उर्जा भी देगा. इसके अलावा नींबू पानी, लस्सी, नारियल पानी या फिर मौसंबी का रस पीने से भी शरीर में पानी की कमी दूर होती है. इससे आपका पाचन तंत्र तो मजबूत होगा ही, ऊर्जा में भी बढ़ोतरी होगी.
     

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement