Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Char Dham Yatra 2023: चार धाम यात्रा से नष्ट होते हैं पाप और मिलते हैं शुभ फल, जानें यात्रा का धार्मिक महत्व

Char Dham Yatra 2023: साल 2023 में चार धाम की यात्रा की शुरुआत हो चुकी है. उत्तराखंड के इन चार धामों की यात्रा को छोटे चार धाम की यात्रा कहा जाता है.

Latest News
Char Dham Yatra 2023: चार धाम यात्रा से नष्ट होते हैं पाप और मिलते हैं शुभ फल, जानें यात्रा का धार्मिक महत्व

Char Dham Yatra 2023

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः हिंदू धर्म (Hindu Dharma) में चार धाम की यात्रा (Char Dham Yatra 2023) का बहुत ही अधिक महत्व है. व्यक्ति को जीवन में एक बार चार धाम की यात्रा (Char Dham Yatra 2023) अवश्य करनी चाहिए. धार्मिक ग्रथों के अनुसार, चार धाम की यात्रा (Char Dham Yatra 2023) करने से भक्तों को शुभ फलों की प्राप्ति होती है साथ ही उनके पाप भी नष्ट हो जाते हैं. चार धाम की यात्रा (Char Dham Yatra 2023) में उत्तराखंड के बद्रीनाथ (Badrinath Dham, केदारनाथ (Kedarnath Dham), गंगोत्री और यमुनोत्री धाम (Gangotri and Yamunotri Dham) की यात्रा की जाती है. साल 2023 में चार धाम की यात्रा की शुरुआत हो चुकी है. उत्तराखंड के इन चार धामों की यात्रा को छोटे चार धाम की यात्रा (Char Dham Yatra 2023) कहा जाता है. तो चलिए इस यात्रा से मिलने वाले शुभ फलों और यात्रा के महत्व के बारे में जानते हैं.

चार धाम यात्रा से होते हैं कई लाभ (Char Dham Yatra Religious Benefits)
चार धाम यात्रा से मिलती है मुक्ति

व्यक्ति के बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम की यात्रा करने से मुक्ति मिलती है. चारों धाम की यात्रा करने से व्यक्ति को मन की शांति मिलती है और जीवन की कई बाधाएं दूर हो जाती है. ऐसी मान्यताएं है कि यात्रा के दौरान किसी की मृत्यु हो जाती है तो शुभ माना जाता है. इससे व्यक्ति को मुक्ति मिलती है और मरने वाले की आत्मा को शांति मिलती है.

 

यह भी पढ़ें - Mangal Gochar 2023: मई महीने में कर्क राशि में मंगल कर रहे हैं गोचर, इन 3 राशियों की इनकम में होगी बढ़ोतरी

यात्रा से बढ़ती है भक्तों की उम्र
चार धाम की यात्रा करने से व्यक्ति को शरीर संबंधी कई लाभ होते है. प्राकृतिक मौसम में खूबसूरती और स्वच्छ मौसम के बीच यात्रा करना व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. चार धाम की यात्रा करने से उम्र भी बढ़ जाती है.

कम उम्र में यात्रा से मिलते है अधिक लाभ
अधिकतर लोग चार धाम की यात्रा बुढ़ापे में करते हैं. हालांकि कम उम्र में यात्रा करने से इसके और भी अधिक लाभ होते हैं. ऐसे में व्यक्ति धर्म, संस्कृति और परंपराओं को जान सकता है. यात्रा से बौद्धिकता और आत्मज्ञान के रास्ते भी खुलते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement