Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Chaturmas 2024: आज से लग रहा है चातुर्मास, 4 महीने बंद रहेंगे मांगलिक कार्य, इन गलतियों से भी बचें

Chaturmas Ke Upay: देवशयनी एकादशी से भगवान विष्णु चार महीने के लिए योग निद्रा में चले जाते हैं. इस समय को चातुर्मास कहते हैं. इस दौरान कई कार्यों पर रोक रहती है.

Latest News
Chaturmas 2024: आज से लग रहा है चातुर्मास, 4 महीने बंद रहेंगे मांगलिक कार्य, इन गलतियों से भी बचें

Chaturmas 2024

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Chaturmas 2024: आषाढ़ महीने की शुक्ल पक्ष एकादशी पर भगवान विष्णु 4 महीने के लिए योग निद्रा में चले जाते हैं. इन चार महीने की अवधि को चातुर्मास कहते हैं. चातुर्मास के चार महीने शुभ कार्यों के लिए सही नहीं (Chaturmas Rules) माने जाते हैं. आज 17 जुलाई को देवशयनी एकादशी (Devshayani Ekadashi 2024) से आज से चातुर्मास शुरू हो रहा है. इस दौरान कई कार्यों पर रोक रहेगी. चलिए ज्योतिषाचार्य प्रीतिका मोजुमदार से इस बारे में जानते हैं... 

चातुर्मास में वर्जित होते हैं ये काम

- चातुर्मास में 4 महीने के दौरान भगवान विष्णु शयन करते हैं. ऐसे में यह समय मांगलिक कार्य के लिए अशुभ माना जाता है. इस दौरान विवाह और सगाई जैसे कार्य पर रोक रहती है.

- इस समय नया घर, जमीन नहीं खरीदना चाहिए. नए मकान का गृह प्रवेश करना भी सही नहीं होता है. घर का निर्माण कार्य भी शुरू नहीं कराना चाहिए.

- इस दौरान बहू और बेटी की विदाई करना भी अशुभ माना जाता है. नई दुकान या किसी नए काम की शुरुआत भी इस समय नहीं करनी चाहिए.


आज देवशयनी एकादशी पर इस मुहूर्त में करें पूजा, जरूर करें इन मंत्रों का जाप


- चातुर्मास में मुंडन और जनेऊ संस्कार भी नहीं करना चाहिए. आपतो चातुर्मास के दौरान इन सभी नियमों का ध्यान रखना चाहिए.

क्या करें, क्या न करें?

चातुर्मास के दौरान कई कार्यों को करने पर मनाही होती है वहीं कुछ काम करने की सलाह दी जाती है. आपको इस दौरान मन, कर्म, वचन शुद्ध रखने चाहिए और दान-पुण्य का काम करना चाहिए. भगवान शिव और माती पार्वती की पूजा करें. चातुर्मास में योग, साधना, जप और तप का अधिक लाभ मिलता है.

चातुर्मास में बारिश का मौसम आ जाता है. आपको बैंगन, साग, पत्तेदार सब्जियां और तेल वाला भोजन नहीं खाना चाहिए. इस दौरान मांस, मदिरा, सिगरेट, लहसुन, प्याज सभी तामसिक चीजों का त्याग करें. नए वस्त्रों की खरीदारी के लिए भी यह समय अच्छा नहीं होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement