Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dhanteras 2023 Shubh Muhurat: धनतेरस पर खरीदी गई चीजों का दिवाली तक न करें इस्तेमाल, जानें इसकी वजह और शुभ मुहूर्त

धनतेरस के दिन ही समुद्र मंथन से भगवान धन्वंतरि धन से भरा कलश लेकर प्रकट हुई थे. यही वजह है कि धनतेरस पर खरीदारी करना बेहद शुभ माना जाता है. इससे सुख समृद्धि का वास होता है. 

Latest News
Dhanteras 2023 Shubh Muhurat: धनतेरस पर खरीदी गई चीजों का दिवाली तक न करें इस्तेमाल, जानें इसकी वजह और शुभ मुहूर्त
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है. इसी दिन से पंच त्योहारों की शुरुआत होती है. इसी दिन से 5 दिवसीय त्योहारों की शुरुआत होती है. हिंदू धर्म में इसे बड़ा त्योहार माना गया है. धनतेरस के दिन ही समुद्र मंथन से भगवान धन्वंतरि धन से भरा कलश लेकर प्रकट हुई थे. यही वजह है कि धनतेरस पर खरीदारी करना बेहद शुभ माना जाता है. इससे सुख समृद्धि का वास होता है. इस दिन सोना, चांदी से लेकर तांबा, पीतल के बर्तन और दूसरी परंपरागत चीजें लेने से माता रानी प्रसन्न होती है. धन्वंतरी देवी के साथ धन के देवा कुबेर प्रसन्न होते हैं. धनतेरस से मार्केट में खूब भीड़ भी रहती है. लेकिन ज्योतिषाचार्य की मानें तो इस धनतेरस पर सामान जरूर लेना चाहिए, लेकिन इनका तुरंत इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. उन्होंने बताया कि कैसे धनतेरस पर खरीदी गई चीजों को इस्तेमाल करना चाहिए और किन बातों का ध्यान रखना चाहिए... 

धनतेरस पर इन सामान को लेना होता है अशुभ

धनतेरस के दिन कई चीजों को लेना शुभ होता है, लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी हैं, जिन्हें खरीदने से माता रानी नाराज होने के साथ ही शनि और राहु की छाया पड़ती है. इससे व्यक्ति का जीवन प्रभावित होता है. यही वजह है कि लोगों को कभी भी लोहा, कांच, स्टील और प्लास्टिक की चीजों को धनतेरस के दिन नहीं खरीदना चा​हिए. इससे घर में नकारात्मकता आती है. रोग दोष प्रभावित होते हैं. 

इन चीजों को खरीदना होता है शुभ

धनतेरस पर सोना, चांदी खरीदना बेहद शुभ होता है. अगर आप इन चीजों को नहीं खरीद पाते हैं तो परेशान न हो. आप तांबा या फिर पीतल के बर्तन भी खरीद सकते हैं. इससे धन्वंतरी माता प्रसन्न होती हैं. इसका शुभ फल भी प्राप्त होता है. हरा धनिया या फिर इसके बीज भी खरीद सकते हैं. यह भी बहुत अच्छा होता है. 

धनतेरस पर खरीदी गई चीजों को इस दिन करें इस्तेमाल

धनतेरस पर खरीदारी करना शुभ होता है, लेकिन इसके इस्तेमाल को लेकर कुछ बात साफ की गई है, जिनका जानना सभी के लिए जरूरी है. अगर आप भी धनतेरस पर सोना चांदी या​ फिर तांबा या पितल की कोई भी वस्तु लेकर आए हैं तो इसका इस्तेमाल धनतेरस के दिन या दिवाली से पहले न करें. ज्योतिषाचार्य के अनुसार, दिवाली के दिन धनतेरस पर खरीदी गई चीजों को मां लक्ष्मी के सामने रखकर पूजा करें. इसके बाद ही इनका इस्तेमाल करें. इससे माता रानी की कृपा के साथ ही शुभ फल मिलता है. 

धनतेरस पर खरीदारी का यह है शुभ मुहूर्त

धनतेरस पर खरीदारी करना चाहते हैं तो इसका शुभ मुहूर्त जान लें. इस मुहूर्त में पूजा अर्चनर करनें से माता रानी की कृपा प्राप्त होती है. इस बार 10 नवंबर को 2023 को धनतेरस है. इस दिन दोपहर 12 बजकर 35 मिनट से लेकर 11 नवंबर 2023 की दोपहर 1 बजकर 57 मिनट तक खरीदारी कर सकते हैं. यह खरीदारी का शुभ समय हैं. वहीं 11 की शाम 5 बजकर 5 मिनट से 6 बजकर 41 मिनट तक शुभ मुहूर्त रहेगा. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement