Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diwali 2022: नेपाल और मॉरिशस जैसे कई देशों में होती है दिवाली, जानिए क्या है यहां खास

दिवाली ना सिर्फ देश के विभिन्न हिस्सों में बल्कि विदेश में भी होती है. चलिए जानें किन-किन देशों में दिवाली होती है.

Diwali 2022: नेपाल और मॉरिशस जैसे कई देशों में होती है दिवाली, जानिए क्या है यहां खास

इन देशों में भी पूरे उत्साह के साथ मनाई जाती है दिवाली

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हमारे देश में हर एक त्योहार बहुत धूमधाम से मनाया जाता है पर दिवाली की बात अलग है(Diwali 2022) . यह पर्व सिर्फ आतिशबाजी का त्योहार नहीं है बल्कि यह पर्व है तन, मन और धन की समृद्धि हासिल करने का और एक-दूसरे के साथ खुशियां बांटने का. इसलिए दिवाली के आने से पहले ही लोग तैयारियां करना शुरू कर देते हैं. इस बार देश भर में यह पर्व 24 अक्टूबर को मनाया जाएगा(Diwali 2022 Date). यह त्योहार ना सिर्फ देश के अलग-अलग हिस्सों में बल्कि विदेश में भी पूरे उत्साह के साथ मनाया जाता है. आइए जानते हैं आखिर किन-किन देशों में मनाई जाती है दिवाली.

इन देशों में भी पूरे उत्साह के साथ मनाई जाती है दिवाली (World Famous Diwali Celebration in These Countries)

नेपाल (Nepal) 

नेपाल में दिवाली को तिहाड़ के रूप में मनाया जाता है. नेपाल की सीमा भारत के साथ जुड़ा हुआ है, इसलिए यहां भी दिवाली के दिन बिल्कुल भारत जैसा ही माहौल रहता है. यहां भी घरों को सजाने, एक दूसरे को गिफ्ट देने और देवी लक्ष्मी की पूजा करने की प्रथा है जो कि बिल्कुल भारत जैसी ही है. नेपाल में दशाली के बाद मनाया जाने वाला दिवाली का त्योहार दूसरा सबसे बड़ा त्योहार है.

फिजी (Fiji)

फिजी में भारतीय मूल के लोगों की संख्या अधिक है. जिसकी वजह से यहां पर दिवाली का त्योहार पूरे उत्साह व हर्सोल्लास के साथ मनाया जाता है. दिवाली के दिन यहां सार्वजनिक अवकाश भी रहता है, साथ ही इस दिन सभी स्कूल और कॉलेज भी बंद रहते हैं. फिजी में लोग दिवाली के दिन बड़े पैमाने पर एक दूसरे को गिफ्ट देते हैं और पार्टियां करते हैं. 

इंडोनेशिया (Indonesia)

इंडोनेशिया में भारतीय आबादी बहुत अधिक तो नहीं है, लेकिन फिर भी यहां दिवाली एक बड़े त्‍योहार के रूप में मनाया जाता है. दिवाली के दिन भारत में किए जाने वाले लगभग सभी अनुष्ठानों का पालन इंडोनेशिया में भी किया जाता है और पूरी श्रद्धा के साथ यह पर्व मनाया जाता है.

यह भी पढ़ें- कहीं गाय पूजा तो कहीं होता है भूत चतुर्दशी अनुष्ठान, इन शहरों की दिवाली है खास  

सिंगापुर (Singapore)

भारत के बाद दिवाली अगर कहीं और सबसे ज्‍यादा भव्‍यता के साथ मनाई जाती है, तो वह है सिंगापुर. यहां की दिवाली के दिन की जाने वाली सजावट, रंगोलियां और जश्‍न देखने लायक होता है. सिंगापुर में लिटिल इंडिया वाली दिवाली बेहद फेमस और शानदार होती है. 

यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom)

U.k के कई शहर में विशेष रूप से बर्मिंघम और लीसेस्टर में बड़ी संख्या में भारतीय रहते हैं. इस वजह से यहां बड़े पैमाने पर दीवाली मनाई जाती है. यहां पूरी तरह से तो नहीं लेकिन कुछ हद तक दिवाली भारत जैसी ही मनाई जाती है.

श्री लंका (Sri Lanka)

श्रीलंका में बड़ी संख्या में हिंदू आबादी रहती है, इसलिए यहां पर दिवाली का त्योहार बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है. दिवाली मनाने के पीछे की कहानी श्रीलंका से भी जुड़ी है, जिसकी वजह से यहां यह पर्व बड़े त्‍योहार की तरह मनाया जाता है.

यह भी पढ़ें- अक्टूबर में पड़ रहे हैं ये बड़े त्योहार, जानिए किस दिन क्या है और शुभ समय 

मलेशिया (Malaysia)

मलेशिया में दिवाली को हरी दिवाली कहा जाता है. यहां सभी अनुष्ठान भारत के तरीके से बिल्कुल अलग होता है. इस मौके पर लोग तेल से स्नान कर दिन की शुरुआत करते हैं और फिर विभिन्न मंदिरों में जाकर पूजा अर्चना करते हैं. मलेशिया में पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध है, इसलिए इस दिन लोग यहां उपहार, मिठाई और शुभकामनाएं आपस में बांटकर जश्न मनाते हैं.


मॉरीशस (Mauritius) 

मॉरीशस की 50 प्रतिशत आबादी हिंदू है. इसलिए यहां दिवाली का पर्व बड़े ही उत्साह और पूरे गर्मजोशी के साथ मनाया जाता है. मॉरीशस में दिवाली के दिन सार्वजनिक अवकाश भी रहता है.

थाईलैंड (Thailand)

थाईलैंड में दिवाली को लाम क्रियोंघ कहा जाता है. यहां केले के पत्तों से दीपक बनाकर रात के समय इसे जलाया जाता है. साथ ही इस दिन यहां जलते हुए दीपक को नदी के पानी में प्रवाहित किया जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement