Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hartalika Teej Upay: हरतालिका तीज के दिन करें ये उपाय, विवाह से जुड़ी हर समस्या होगी खत्म

Hartalika Teej Upay: हरतालिका तीज कल यानी मंगलवार 30 अगस्त को है. इस दिन व्रत पूजन के साथ अगर विवाह से जुड़ी दिक्‍क्‍तों को दूर करने के लिए कुछ उपाय कर लिए जाएं तो समस्‍या का आसानी से निदान हो सकता है.

Latest News
Hartalika Teej Upay: हरतालिका तीज के दिन करें ये उपाय, विवाह से जुड़ी हर समस्या होगी खत्म

हरतालिका तीज के दिन करें ये उपाय, विवाह से जुड़ी हर समस्या होगी खत्म

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हरतालिका तीज का व्रत महिलाएं पति के स्वस्थ और लंबी आयु के लिए करती हैं लेकिन कई बार व्रत-पूजन के बाद भी पति-पत्‍नी के बीच संबंध मधुर नहीं रहते. कई बार कन्‍याओं के विवाह में बेवजह ही देरी होती रहती हैं. अगर विवाह से जुड़ी किसी भी तरह की समस्‍या से आप जूझ रही हैं तो हरितालिका तीज के दिन कुछ विशेष उपाय करने चाहिए. 

हरतालिका तीज के दिन कुंवारी कन्‍याएं भी ये उपाय कर सकती हैं और अगर विवाह योग्‍य हैं तो होने वाले पति के लिए व्रत -पूजन भी कर सकती हैं. हरतालिका तीज के दिन किसी भी समय अगर उपाय कर लिए जाएं तो पति-पत्‍नी के बीज के संबंध सुधरते हैं और उनके बीच प्रेम बढ़ता है. 

हरतालिका तीज के दिन करें ये उपाय

जिन कन्‍याओं के विवाह में देरी हो रही या विवाह तय होकर टूट जाता है उन्‍हें हरतालिका तीज के दिन पार्थिव शिवलिंग अपने हाथ से बनाना चाहिए और उस शिवलिंग की विधिवत पूजा कर  21 बेल पत्र चढ़ाएं. पूजा करने के बाद शिवलिंग को बेल के पेड़ के नीचे रख दें.  इसके बाद देवी कात्यायिनी के विवाह मंत्र (कात्यायिनी महामाये महायोगिनीधीश्वरी नन्द गोपसुतं देवी पतिं में कुरु ते नमः) का 108 बार जाप उसी पेड़ के पास बैठकर करें. 

तीज के दिन अपने पति के हाथ से सुहाग की चीजें पहनें. इससे पति-पत्‍नी के बीच प्‍यार बढ़ता है. साथ ही शाम को पूजा के समय पति के साथ गठजोड़ कर पूजा करें. 

विवाह में बाधाएं आ रही है, तो ब्राह्मण कन्या को वस्त्र और मिष्ठान भेंट करें. ऐसा करने से विवाह संकट दूर होगा.

हरितालिका तीज के दिन खीर बनाकर भगवान को भोग लगाएं. अगले दिन पति-पत्नी इस प्रसाद को एक कटोरी में साथ में खाएं. वैवाहिक सुख बढ़ेगा.

अगर पति-पत्नी के बीच प्रेम ने हो तो दोनों को तीज की शाम को शिव-पार्वती के मंदिर में शुद्ध घी के 11 दीपक जलाना चाहिए. साथ ही प्रार्थना करनी चाहिए कि उनके जीवन में प्रेम बढ़ें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement