Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Acharya Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य की इन बातों पर अमल करने से मिलेगी कामयाबी, जीवन में होंगे सफल

Acharya Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने जीवन से जुड़ी कई नीतियों के बारे में बताया है. जिन्हें अपनाने से आदमी जीवन में सफल हो सकता है.

Latest News
Acharya Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य की इन बातों पर अमल करने से मिलेगी कामयाबी, जीवन में होंगे सफल

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) भारतीय दार्शनिक और अर्थशास्त्री के रूप में जाने जाते हैं. आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) ने जीवन से जुड़ी कई नीतियों (Chanakya Niti) के बारे में बताया है. जिन्हें अपनाने से आदमी जीवन में सफल हो सकता है. आचार्य चाणक्य (Chanakya Niti) के अनुसार जीवन में इन पांच बातों को अपनाने से किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है. यह व्यक्ति को सफल (Chanakya Niti) करने में मदद करते हैं. तो चलिए आपको इन बातों के बारे में बताते हैं.

1. व्यक्ति को ऐसे इंसान से दूरी बनाकर रखनी चाहिए जो आपके मुंह पर तारीफ करें लेकिन आपके पीठ पीछे आपको नुकसान पहुंचाने की कोशिश करता हो. यह लोग आपके जीवन में विष के समान होते हैं इन लोगों का साथ छोड़ देने में ही भलाई है.

2. किसी भी ऐसे व्यक्ति से दोस्ती न करें जिसके ऊपर आपको विश्वास न हो. ऐसा व्यक्ति से दोस्ती करने से वह आपकी बताई बात को किसी और को बताकर आपकी पोल खोल सकता है. जिस पर विश्वास न हो उसके साथ बात शेयर नहीं करनी चाहिए.

यह भी पढ़ें - बेटी में चाहिए सादगी और सरलता जैसे गुण तो देवी सीता के नाम पर रखें अपनी लाडली का नाम, यहां देखें लिस्ट

3. व्यक्ति के जीवन में कोई छोटी सी गलती भी बड़ी समस्या बन सकती है. ऐसे में किसी भी काम को करने से पहले सोच विचार कर लें. छोटी सी बेवकूफी भी आपके ऊपर भारी पड़ सकती है.

4. हमेशा मेहनत और कर्म पर विश्वास रखें लालच में बुरी राह पर चलने से आपके साथ पहले भले ही अच्छा हो लेकिन इसका अंत हमेशा बुरा ही होता है. बुरे कर्म की राह पर चलकर आपको हमेशा बुरे फल ही मिलते हैं.

5. आपको कभी भी अपने किसी काम की प्लांनिग के बारे में किसी को नहीं बताना चाहिए. ऐसे में वह लोग आपके काम में बांधा डाल सकते हैं. 

यह भी पढ़ें - आखिर क्यों अंतिम संस्कार के दौरान पहनना जरूरी है सफेद वस्त्र? जानिए क्या है इसकी वजह और अन्य जरूरी नियम

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement