Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ganesh Chaturthi 2023: गणेश जी को सिर्फ मोदक ही नहीं, इन भोग से भी कर सकते हैं प्रसन्न

Ganesh Chaturthi 2023: गणेश जी मोदक चढ़ाना सबसे ज्यादा अच्छा माना जाता है. गणेशोत्सव में बप्पा को मोदक के साथ ही कई और चीजों का भी भोग लगा सकते हैं.

Latest News
Ganesh Chaturthi 2023: गणेश जी को सिर्फ मोदक ही नहीं, इन भोग से भी कर सकते हैं प्रसन्न

Ganesh Chaturthi 2023

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः 19 सितंबर 2023 को गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi Date) का पर्व मनाया जाएगा. इस दिन भक्त अपने घरों में गणपति बप्पा की स्थापना करेंगे. गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi 2023) का पर्व 10 दिनों तक मनाया जाता है. गणेशोत्सव में भक्त गणेश जी की रोज विधि-विधान से पूजा-अर्चना करते हैं. बप्पा को रोज भोग लगाया जाता है. गणेश जी मोदक चढ़ाना सबसे ज्यादा अच्छा माना जाता है. गणेशोत्सव में बप्पा को मोदक के साथ ही कई और चीजों का भी भोग (Ganesh Chaturthi Bhog) लगा सकते हैं. आइये आपको गणपति बप्पा के इन प्रिय भोग (Ganesh Chaturthi Bhog Ideas) के बारे में बताते हैं.

गणेश चतुर्थी पर बप्पा को इन चीजों का लगाएं भोग (Ganesh Chaturthi Bhog Ideas)
पूरन पोली

गणेश चतुर्थी मुख्य रूप से महाराष्ट्र का पर्व है. हालांकि गणेश चतुर्थी पूरे भारत में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. महाराष्ट्र में बप्पा को पूरन पोली का भोग लगाया जाता है. यह महाराष्ट्र का पारंपरिक मीठी चीज है. पूरन पोली को मैदा, मीठी दाल और गुड़ से तैयार किया जाता है.

बांसुदी
यह भी बहुत ही स्वादिष्ठ मिठाई है. गाढ़ी और मलाईदार इस मिठाई का आप बप्पा को भोग लगा सकते हैं. यह रबड़ी की तरह ही होती है जिसे दूध को गाढ़ा करके तैयार किया जाता है. इसें सूखे मेवे मिलाए जाते हैं जिससे इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है.

 

हिंदू धर्म में इन 5 चीजों को माना गया है महादान, कष्टों से मुक्ति के लिए किसी एक दान को जरूर करें

मालपुआ
गणेशोत्सव के दौरान आप भगवान जी को मालपुआ का भी भोग लगा सकते हैं. मालपुआ आटा या मैदा से बनाया जाता है. इसे घी और मेवा के साथ तैयार किया जाता है. बप्पा को मालपुआ से आप प्रसन्न कर सकते हैं.

श्रीखंड
गणेशोत्सव पर विघ्नहर्ता को श्रीखंड का भोग भी लगा सकते हैं. यह डिश मुख्य रूप से गुजरात और महाराष्ट्र में प्रसिद्ध है. श्रीखंड को दही से बनाया जाता है. दही में केसर, फल, मेवे और अन्य स्वादिष्ट चीजों को मिलाकर तैयार किया जाता है.

खीर
बप्पा को प्रसन्न करने के लिए खीर का भोग भी अच्छा माना जाता है. चावल और दूध से आप स्वादिष्ट खीर आसानी से तैयार कर सकते हैं. खीर में सुखे मेवे, केसर को डालकर और भी स्वादिष्ट बना सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement