Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ganesh Chaturthi 2024: घर ला रहे हैं बप्पा की मूर्ति? गणेश जी की स्थापना में ना करें ये गलतियां, याद रखें वास्तु के नियम

Ganpati sund right direction: इस साल गणेश चतुर्थी का त्योहार शनिवार 7 सितंबर को है. अगर आप भी अपने घर में पहली बार बप्पा की मूर्ति स्थापित कर रहे हैं तो वास्तु शास्त्र के अनुसार ये जान लें कि गणपति जी की सूंढ़ से लेकर उनके रंग तक के लिए क्या नियम हैं.

Latest News
Ganesh Chaturthi 2024: घर ला रहे हैं बप्पा की मूर्ति? गणेश जी की स्थापना में ना करें ये गलतियां, याद रखें वास्तु के नियम

गणपति मूर्ति स्थापना नियम

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

 इस साल गणेश चतुर्थी का त्योहार शनिवार 7 सितंबर को है. हिंदू धर्म में भगवान गणेश का विशेष महत्व है. किसी भी शुभ कार्य को शुरू करने से पहले भगवान गणेश की पूजा की जाती है. गणेश जी को विघ्नहर्ता भी कहा जाता है. बस कुछ ही दिनों में घर पर बप्पा का आगमन होगा. वर्तमान में सार्वजनिक गणोशोत्सव बड़े धूमधाम से आ गया है. कई कार्यशालाओं ने गणेश प्रतिमाओं को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है.

इस साल गणेश चतुर्थी का त्योहार 7 सितंबर शनिवार को मनाया जाएगा. हिंदू धर्म में भगवान गणेश का विशेष महत्व है. किसी भी शुभ कार्य को शुरू करने से पहले भगवान गणेश की पूजा की जाती है. गणेश जी को विघ्नहर्ता भी कहा जाता है. अगर आप भी अपने घर में पहली बार बप्पा की मूर्ति स्थापित कर रहे हैं तो वास्तु शास्त्र के अनुसार इन नियमों को याद रखें

गणेश मूर्ति की दिशा

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में गणेश जी की मूर्ति या फोटो रखते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. गलत जगह पर मूर्ति स्थापित करने से कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. वास्तु के अनुसार भगवान गणेश की मूर्ति ईशान कोण, पूर्व ईशान या उत्तर दिशा में होनी चाहिए. घर की दक्षिण दिशा में गणेश जी की मूर्ति नहीं रखनी चाहिए. इसके अलावा शौचालय, कूड़ेदान, स्टोर रूम, सीढ़ियों के नीचे भी गणपति की मूर्ति स्थापित न करें.

गणपति का आसन

वास्तु शास्त्र के अनुसार भगवान गणेश की मूर्ति घर में लाते समय ललितासन में बैठी हुई होनी चाहिए. ऐसी मूर्ति शांति का प्रतीक होती है. इससे घर में सदैव सुख-समृद्धि बनी रहती है.


गणेश जी की सूंड

वास्तु शास्त्र के अनुसार गणेश जी की मूर्ति घर लाते समय यह ध्यान रखना चाहिए कि उनकी सूंड किस दिशा में है. वास्तु शास्त्र के अनुसार गणेश जी की सूंड हमेशा बाईं ओर झुकी होनी चाहिए. ऐसी मूर्ति सदैव सफलता और सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करती है.

गणपति की मूर्ति में ये चीजें जरूर होनी चाहिए

वास्तु शास्त्र के अनुसार गणपति के बाएं हाथ में मोदक होना चाहिए. अत: उनके चरणों के पास मूषक वाहन होना चाहिए. दाहिने हाथ की तीन उंगलियां खुली होनी चाहिए और पहली उंगली अंगूठे को छूती हुई होनी चाहिए.

श्री गणेश मूर्ति का रंग

शास्त्र के अनुसार गणपति की मूर्ति का रंग सफेद या सिन्दूरी होना चाहिए. सफेद रंग जीवन में सदैव सुख, शांति और समृद्धि लाता है. तो शेंदुर रंग आत्म-विकास की इच्छा को पूरा करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement