Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hariyali Teej Vrat: आज हरियाली तीज पर बन रहे हैं ये शुभ संयोग, जानें पूजा विधि से लेकर शुभ मुहूर्त और महत्व

सावन माह की हरियाली तीज का विशेष महत्व है. इस दिन भगवान शिव और मां पार्वती का पुनर्मिलन हुआ था. इस दिन महिलाएं व्रत रखने के साथ ही महादेव समेत शिव परिवार की पूजा अर्चना करती हैं.

Latest News
Hariyali Teej Vrat: आज हरियाली तीज पर बन रहे हैं ये शुभ संयोग, जानें पूजा विधि से लेकर शुभ मुहूर्त और महत्व
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Hariyali Teej Vrat 2024: आज हरियाली तीज का बड़ा महत्व है. इसे श्रावणी तीज भी कहा जाता है. इस दिन शादीशुदा महिलाएं व्रत रखने के साथ ही भगवान की उपासना करती हैं. पूरे साल महिलाएं श्रावणी तीज का इंतजार करती हैं. हरियाली तीज उत्सव भगवान शिव और माता पार्वती के पुनर्मिलन के उपलक्ष्य में मनाया जाता हैं. यह प्रकृति से जुड़ने का एक पर्व है. इस व्रत के आने तक खेत खलियानों में हरियाली छा जाती है. महिलाएं झुला झूलती हैं. साथ ही भगवान से अपने सुहाग की रक्षा और लंबी आयु के लिए व्रत और उपासना करती हैं. आइए जानते हैं इस कब है हरियाली तीज, पूजा विधि से लेकर शुभ मुहूर्त और इसका महत्व...

आज मनाई जाएगी हरियाली तीज (Haryali Teej Date)

ज्योतिषाचार्य के अनुसार, हरियाली तीज हर साल सावन मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है. इस बार यह तिथि महाशिवरात्रि के 5 दिन बाद 7 अगस्त को पड़ रही है. ऐसे में हरियाली तीज का व्रत 7 अगस्त को रखा जाएगा. इस दिन महिलाएं भगवान शिव और मां पार्वती की विधि विधान से पूजा अर्चना करती हैं. 

हरियाली तीज का महत्व (Haryali Teej Importance)

हिंदू धर्म में हरियाली तीज का बड़ा महत्व है. खासकर सावन माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि में आने वाली तीज को बड़ी तीज के रूप में मनाया जाता है. इस दिन महिलाएं व्रत रखकर भगवान की पूजा अर्चना कर अखंड सौभाग्य की प्राप्ति करती हैं. हरियाली तीज शिवरात्रि के बाद और नाग पंचमी से दो तिथि पूर्व बनाई जाती है. इसमें ​भगवान शिव के साथ ही मां पार्वती और गणेश जी की पूजा अर्चना करने से भगवान प्रसन्न होते हैं. सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करते हैं. 

हरियाली तीज पर बन रहा शुभ योग (Haryali Teej Shubh Yog) 

इस बार हरियाली तीज पर एक खास शुभ योग बन रहा है. यह शुभ योग भगवान शिव का योग है. ऐसे में इस ​हरियाली तीज को और भी शुभ माना जा रहा है. ​हरियाली तीज की तैयारी शुरू हो गई है. 

यह है पूजा विधि और शुभ मुहूर्त (Haryali Teej Puja Vidhi And Shubh Muhurat)

हरियाली तीज में शुक्ल पक्ष तृतीया तिथि की शुरुआत 6 अगस्त की शाम 7 बजकर 52 मिनट से हो जाएगी. यह अगले दिन यानी 7 अगस्त को रात को 10 बजकर 6 मिनट तक रहेगी. ऐसे में हरियाली तीज 7 अगस्त को ही मनाई जाएगी. इस दिन महिलाएं स्नान कर श्रृंगार कर अपनी पति की लंबी आयु और सुख समृद्धि की उपासना करेंगी. भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा अर्चना के साथ ही व्रत का संकल्प लेंगी. इसमें पूजा का शुभ मुहूर्त और शिव योग 7 अगस्त को 10 बजकर 6 मिनट तक रहेगा.
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement