Twitter
Advertisement
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hindu Temple: इस मंदिर में जाने से कतराते हैं लोग, दूर से ही जोड़ लेते हैं हाथ, जानें क्या है मंदिर से जुड़ी मान्यता

Hindu Temple: भारत में एक ऐसा मंदिर भी है जहां पर पूजा-अर्चना तो क्या लोग जाने से भी डरते हैं. ऐसा इस मंदिर से जुड़ी मान्यताओं की वजह से है.

Latest News
Hindu Temple: इस मंदिर में जाने से कतराते हैं लोग, दूर से ही जोड़ लेते हैं हाथ, जानें क्या है मंदिर से जुड़ी मान्यता

Yamraj Temple

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः भारत में सभी देवी-देवताओं के कई मंदिर (Hindu Temple) मौजूद हैं. मंदिरों (Hindu Temple) में जाकर लोग भगवान की पूजा-पाठ करते हैं हालांकि भारत में एक ऐसा मंदिर (Hindu Temple) भी है जहां पर पूजा-अर्चना तो क्या लोग जाने से भी डरते हैं. दरअसल, यह मंदिर मृत्यु के देवता यमराज (Yamraj Temple) का है यह वजह भी है कि लोग इस मंदिर (Yamraj Temple) में जाने से डरते हैं. मंदिर से कई मान्यताएं भी जुड़ी हुई हैं ऐसा कहा जाता है कि मृत्यु के बाद यमराज (Yamraj Temple) आत्मा को इस मंदिर में लाते हैं यहीं पर इस बात का फैसला किया जाता है कि आत्मा स्वर्ग जाएगी या नर्क जाएगी. चलिए यमराज के इस मंदिर (Yamraj Temple) के बारे में जानते हैं.

कहां है यमराज देव का मंदिर (Yamraj Temple)
भारत में यह मंदिर हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले के भरमौर में स्थित है. मंदिर से जुड़ी मान्यताओं के कारण कोई भी इस मंदिर में नहीं जाता है. लोग इस मंदिर से दूर रहना ही पसंद करते हैं. हिमाचल में मौजूद यमराज का यह मंदिर देखने में घर की तरह नजर आता है. लोग इस मंदिर को देखते ही बाहर से ही यम देव के हाथ जोड़ लेते हैं.

यह भी पढ़ें - साल में 8 महीने गंगाजल में डूबा रहता हैं वाराणसी का यह मंदिर, जानें क्या है इसके पीछे का रहस्य

मंदिर से जुड़ी खास बात (Yamraj Temple)
चित्रगुप्त का कमरा

मंदिर में एक खाली कमरा मौजूद हैं जिसे चित्रगुप्त का कमरा बताया जाता है. ऐसा कहा जाता है कि मृत्यु के बाद व्यक्ति की आत्मा को यम के दूत चित्रगुप्त के पास यहीं लाया जाता है. यहां पर आत्मा के कर्मों का लेखा-जोखा तैयार किया जाता है.

यमराज की अदालत
चित्रगुप्त के कर्मों का लेखा-जोखा तैयार करने के बाद आत्मा यमराज की अदालत में जाती है जहां पर कर्मों के हिसाब से यह तय किया जाता है कि उस नर्क या स्वर्ग कहां भेजा जाएगा.

मंदिर के चार द्वार
मान्यताओं के अनुसार, मंदिर के चार द्वार है जिसमें से आत्मा को कर्मों के अनुसार, स्वर्ग या नर्क भेजा जाता है. यह चारों द्वार सोने, चांदी, तांबा और लोहे के बने हुए हैं. बता दे कि इन सभी के बारे में गरुड़ पुराण में बताया गया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement