Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Holi 2022: इस साल होली पर बन रहे हैं ये शुभ संयोग, यहां जानें होलिका दहन की तारीख और शुभ मुहूर्त

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, होलिका दहन फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि में ही होना चाहिए.

Holi 2022: इस साल होली पर बन रहे हैं ये शुभ संयोग, यहां जानें होलिका दहन की तारीख और शुभ मुहूर्त
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हर साल फागुन मास की पूर्णिमा को होली (Holi 2022) का त्योहार मनाया जाता है. यूपी-बिहार  सहित देश के तमाम राज्यों में होली का विशेष महत्व है. उत्तर प्रदेश के मथुरा में तो कई दिन पहले से होली का जश्न शुरू हो जाता है. कभी फूलों के साथ कभी अबीर-गुलाल तो कभी लड्डू के साथ यहां तक की लठ्ठमार होली भी खेली जाती है. बिहार में भी त्योहार का अंदाज देखते ही बनता है. इस दिन लोग खासतौर पर छुट्टी लेकर घर पहुंचते हैं.

वहीं इससे पहले होलिका दहन की पूजा की परंपरा है. कहा जाता है कि होलिका की आग में अहंकार और बुराई का अंत हो जाता है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, होलिका दहन फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि में ही होना चाहिए.

होली 2022 की तारीख और शुभ मुहूर्त 
इस साल होलिका दहन गुरुवार, 17 मार्च को किया जाएगा. होलिका दहन की पूजा का शुभ मुहूर्त 9 बजकर 06 मिनट से 10 बजकर 16 मिनट तक रहेगा. यानी पूजा के लिए लगभग एक घंटे का ही समय मिलेगा. इसके बाद शुक्रवार 18 मार्च को रंगवाली होली खेली जाएगी.

ये भी पढ़ें- Holi 2022: फूल-लड्डू-लट्ठ से लेकर रंग और कीचड़ तक... ब्रज में ऐसे खेली जाती है होली

बन रहे हैं शुभ योग
इसके अलावा इस साल होली पर वृद्धि योग, अमृत सिद्धि योग, सर्वार्थ सिद्धि योग और ध्रुव योग बनने जा रहे हैं. वृद्धि योग में किए गए काम आपको लाभ देते हैं. यह योग व्यापार के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है तो वहीं  सर्वार्थ सिद्धि योग को भी अच्छे कार्यों के लिए लाभकारी माना जाता है. ध्रुव योग से चंद्रमा और सभी राशियों पर अच्छा प्रभाव पड़ता है.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement