Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

India's Largest Mosque Plan: अयोध्या में भारत की सबसे बड़ी मस्जिद में होगी दुनिया की सबसे बड़ी कुरान, मक्का के इमाम रखेंगे आधारशिला

अयोध्या में भव्य राम मंदिर से थोड़ी ही दूर पर एक मस्जिद भी बनाई जाएगी और ये मस्जिद भारत की सबसे बड़ी मस्जिद होगी.

Latest News
India's Largest Mosque Plan: अयोध्या में भारत की सबसे बड़ी मस्जिद में होगी दुनिया की सबसे बड़ी कुरान, मक्का के इमाम रखेंगे आधारशिला

India's largest mosque will build in Ayodhya

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अयोध्या में भव्य राम मंदिर के साथ ही करीब 25 किलोमीटर दूर एक मस्जिद भी बनाई जाएगी. इस मस्जिद की नींव मक्का के पवित्र काबा में नमाज पढ़ाने वाले इमाम-ए-हरम द्वारा रखी जाएगी. इस मस्जिद का नाम मस्जिद मोहम्मद बिन अब्दुल्ला रखा गया है. पिछले अक्टूबर में मुंबई में हुई एक बैठक में मस्जिद का नाम मस्जिद मोहम्मद बिन अब्दुल्ला रखने का फैसला किया गया था.

इस बैठक में कई वरिष्ठ मौलवी और इंडो-इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन के अध्यक्ष जुफर अहमद फारूकी भी मौजूद थे. जिसमें मस्जिद का नया डिजाइन भी जारी किया गया. मस्जिद के निर्माण के लिए 29 जुलाई, 2020 को इंडो-इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन नाम का एक ट्रस्ट बनाया गया था. पहले तय हुआ था कि यही ट्रस्ट मस्जिद का निर्माण करेगा.

अयोध्या के धनीपुर में बनने वाली यह भारत की सबसे बड़ी मस्जिद होगी
मुंबई बीजेपी नेता और मस्जिद मुहम्मद बिन अब्दुल्ला विकास समिति के अध्यक्ष हाजी अराफात शेख के अनुसार अयोध्या के धनीपुर में बनने वाली नई मस्जिद भारत में सबसे बड़ी होगी. दुनिया की सबसे बड़ी कुरान भी यहीं होगी. इसकी ऊंचाई 21 फीट और चौड़ाई 36 फीट होगी. शेख के मुताबिक, मस्जिद में पांच मीनारें होंगी. यह इस्लाम के पांच स्तंभों- कलमा, नमाज, रोजा, हज और जकात का प्रतीक होगा.

यूपी सरकार देगी मस्जिद के लिए जमीन

सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार को मस्जिद के लिए जमीन मुहैया कराने का निर्देश दिया था.
राम मंदिर-बाबरी मस्जिद विवाद पर 100 साल से अधिक लंबी कानूनी लड़ाई 9 नवंबर 2019 को समाप्त हो गई. 9 नवंबर 2019 को सुप्रीम कोर्ट की 5 सदस्यीय संविधान पीठ ने राम मंदिर के पक्ष में फैसला सुनाया. इस फैसले में कोर्ट ने यूपी सरकार को निर्देश दिया कि वह बाबरी मस्जिद समिति को अयोध्या में रामजन्मभूमि से 25 किलोमीटर दूर मस्जिद बनाने के लिए जमीन दे. इस जमीन पर नई मस्जिद बनाई जाएगी.

बीजेपी नेता हाजी अराफात शेख ने कहा कि वह फाउंडेशन के ट्रस्टी हैं और अब उन्हें मस्जिद की विकास समिति का प्रमुख भी बनाया गया है. मस्जिद के अलावा, परिसर में एक कैंसर अस्पताल, स्कूल और कॉलेज, एक संग्रहालय और पुस्तकालय और एक पूर्ण शाकाहारी रसोईघर भी होगा. वहां आने वाले लोगों को मुफ्त भोजन दिया जाएगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.


सेठ ने कहा, मुख्य आकर्षण वज़ू खाना या स्नान स्थल के पास विशाल मछलीघर होगा, जिसमें पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग खंड होंगे. उन्होंने कहा कि मस्जिद ताज महल की तरह खूबसूरत होगी. यहां शाम की नमाज के लिए अजान के साथ फव्वारा भी होगा.
 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement