Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Indira Ekadashi 2024: इंदिरा एकादशी पर व्रत के साथ करें भगवान विष्णु के इन मंत्रों का जाप, बन जाएंगे हर काम

हिंदू धर्म के सभी व्रत और तिथियों में सबसे बड़ी तिथि एकादशी को माना जाता है. इस व्रत को करने मात्रा से व्यक्ति के दुख और समस्याएं कट जाती है. सभी काम बनते चले जाते हैं.

Latest News
Indira Ekadashi 2024: इंदिरा एकादशी पर व्रत के साथ करें भगवान विष्णु के इन मंत्रों का जाप, बन जाएंगे हर काम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Indira Ekadashi 2024 Vrat: हिंदू धर्म में एकादशी व्रत और पूजा का बड़ा महत्व है. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा अर्चना और व्रत करने मात्र से सभी पाप और कष्ट नष्ट हो जाते हैं. हर माह के शुक्ल और कृष्ण पक्ष में एकादशी तिथि आती है. इन सभी एकादशी तिथि को अलग अलग नाम से जाना जाता है. इसका महत्व भी अलग होता है. ठीक इसी तरह आश्विन माह में आने वाली एकादशी तिथि का भी बड़ा महत्व है. मान्यता है कि इस दिन व्रत करने से भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. व्यक्ति की हर मनोकामना पूर्ण हो जाती है. इसमें पूजा अर्चना के साथ ही मंत्रों का जाप करने से विशेष फल प्राप्त होते हैं. 

इस दिन है एकादशी व्रत (Ekadashi Vrat)

इंदिरा एकादशी पर ​भगवान विष्णु जी की पूजा करने के साथ ही इस दिन व्रत करने से पितरों को मोक्ष की प्राप्ति होती है. इस बार इंदिरा एकादशी 28 सितंबर 2024 को है. इस दिन सुबह स्नान के बाद भगवान विष्णु की पूजा अर्चना करने से जीवन के सभी दुख और कष्ट खत्म होते हैं. भगवान के आशीर्वाद से जीवन में सुख संंपत्ति की प्राप्ति होती है. साथ ही विशेष मंत्रों का जाप करना बेहद शुभ और फलदायक होता है. आप भी इंदिरा एकादशी पर भगवान की पूजा अर्चना करने के लिए इन मंत्रों का जाप कर सकते हैं. 

इंदिरा एकादशी पर करें इन मंत्रों का जाप (Indira Ekadashi Mantra)

इंदिरा एकादशी पर सुबह स्नान के बाद भगवान की पूजा अर्चना के साथ ही व्रत का संकल्प लें. अगर आप व्रत नहीं भी कर पा रहे हैं तो भगवान विष्णु के इन 10 मंत्रों का जाप कर सकते हैं. इनमें सबसे पहला और आसान मंत्र ऊं नमो भगवते वासुदेवाय है. इसके अलावा श्रीकृष्ण गोविन्द हरे मुरारे हे नाथ नारायण वासुदेवाय. ऊँ अं वासुदेवाय नमः. ऊँ विष्णवे नमः. ऊँ प्रद्युम्नाय नमः. ऊँ नारायणाय नमः. ऊँ अं अनिरुद्धाय नमः. ऊँ हूं विष्णवे नमः. ऊं नमो नारायणाय.. श्री मन नारायण नारायण हरि हरि. ऊँ अनिरुद्धाय नमः. इनक मंत्रों के साथ ही विष्णु सहस्त्र का पाठ करना भी बेहद शुभ माना जाता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. ये जानकारी समान्य रीतियों और मान्यताओं पर आधारित है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement