Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Krishna Janmashtami 2022: श्रीकृष्ण को प्रिय हैं ये चीजें, जन्‍माष्‍टमी पर पूजा में जरूर करें शामिल

Janmashtami 2022 Shopping: जन्माष्टमी पर अगर आप भगवान श्रीकृष्ण की प्रिय चीजों खरीद कर घर लाएंगे तो आपके घर-प‍रिवार में बरकत आएगी और दांपत्‍य सुख में बढ़ोतरी होगी.

Latest News
Krishna Janmashtami 2022: श्रीकृष्ण को प्रिय हैं ये चीजें, जन्‍माष्‍टमी पर पूजा में जरूर करें शामिल

भगवान श्रीकृष्ण

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: जन्माष्टमी 18 अगस्त 2022 को है और इस दिन भगवान के पूजा और कीर्तन के साथ ही अगर पूजा में उनकी पसंदीदा चीजों को भी शामिल किया जाए तो उसके बहुत ही पुण्‍यफल प्राप्‍त होंगे. जन्‍माष्‍टमी के दिन ही इन चीजों को खरीद कर घर लाने चाहिए. 

भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है और भगवान श्रीकृष्ण  की पूजा का विधान से अलग यहां आपको ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जो आपके दांपत्‍य जीवन और घर परिवार में खुशियों का संचार कर देगा. जन्माष्टमी के दिन श्रीकृष्ण का आशीर्वाद प्राप्त करने और घर पर सुख-समृद्धि बनाए रखने के लिए श्रीकृष्ण से जुड़ी पांच चीजों की खरीदारी जरूर करनी चाहिए.  चलिए जानें क्‍या हैं ये चीजें. 

यह भी पढ़ें : इन चीजों के बिना अधूरी है जन्माष्टमी की पूजा, यहां देखें पूजन की सामग्री लिस्ट 

मोरपंख- भगवान श्रीकृष्ण के मुकुट पर विराजमान मोर पंख उन्‍हें अतिप्रिय है. कृष्ण वास्तु में भी मोरपंख सकारात्मक ऊर्जा और आकर्षण पैदा करने वाला माना गया है. जन्‍माष्‍टमी के दिन इसे खरीद कर लाएं और पूजा में चढ़ाकर इसे अपने घर में सजा दें. इससे गृहक्लेश और कालसर्प दोष से भी मुक्ति मिलती है.

बांसुरी- बंशीधर नाम ही श्रीकृष्ण का इसलिए था क्‍योंकि उन्‍हें बांसुरी बेहद प्‍यारी है. बांसुरी के बिना कृष्ण की कल्पना भी नहीं होती. ये प्रेम का प्रतीक है. इसलिए जन्‍माष्‍टमी के दिन बांसुरी जरूर खरीदें. इसे पूजा में श्रीकृष्ण को जरुर चढ़ाएं और इसके बाद बांसुरी बेडरूम में रखें या फिर तिजोरी में रख दें. इससे दांपत्‍य जीवन सुखमय होगा और धन की कमी नहीं होगी. 

गाय और बछड़ा- गाय और बछड़ा भगवान श्रीकृष्ण के सखा की तरह रहे हैं. इसलिए जहां इनकी पूजा हो वहां वासुदेवनंदन अपना आशीर्वाद रखते हैं. जन्माष्टमी के दिन गाय और बछड़े की छोटी-सी प्रतिमा खरीदनीा चाहिए और इसे पूजा में शामिल करने के बाद अपने घर के मंदिर में रखें और रोज पूजा करें. इसे ईशान कोण में रखने से भाग्य में वृद्धि होती है और संतान की भी प्राप्ति होती है.

यह भी पढ़ें : जन्माष्टमी 2 दिन मनाने की क्‍यों है परंपरा, जानें गृहस्‍थ कब रखें व्रत  

वैजयंती माला- भगवान श्रीकृष्ण के गले में वैजयंती माला होती है और इसे जन्‍माष्‍टमी पर घर लाने से आर्थिक स्थिति अच्‍छी होती है. इसे माला में देवी लक्ष्‍मी का वास माना जाता है. 

चंदन- श्रीकृष्ण भगवान को चंदन भी बहुत पंसद है. इस दिन चंदन घर लाएं और पूजा के बाद सबके माथे पर इसे लगाएं. इससे घर में स्‍वास्‍थ्‍य और शांति का माहौल कायम होगा. 

वीणा: जन्‍माष्‍टमी पर वीणा खरीदें और पूजा के बाद इसे किसी शांत-एकांत स्थान पर रख दें. वीणा घर में रखने से मां सरस्वती की कृपा बरसती है और घर में मौजूद सभी लोगों के बुद्धि का विकास होता है.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement