Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Janmashtami 2023: आज जन्माष्टमी पर भूलकर भी ना करें तुलसी से जुड़ी ये 5 गलतियां, लगेगा भयंकर पाप

Janmashtami 2023 Upay: जन्माष्टमी के दिन तुलसी से जुड़ी ये 5 गलतियां भूलकर भी नहीं करनी चाहिए. इससे घर में कलह बढ़ती है और आर्थिक पर बुरा असर पड़ता है.

Janmashtami 2023: आज जन्माष्टमी पर भूलकर भी ना करें तुलसी से जुड़ी ये 5 गलतियां, लगेगा भयंकर पाप

आज जन्माष्टमी पर भूलकर भी ना करें तुलसी से जुड़ी ये 5 गलतियां, लगेगा भयंकर पाप 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः देशभर में जन्माष्टमी को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी हैं, आज और कल श्री कृष्ण के मंदिरों में धूमधाम से जन्माष्टमी मनाई जाएगी. जन्माष्टमी के दिन कई लोग व्रत रखते हैं और विधि- विधान से श्री कृष्ण की पूजा आराधना करते हैं. इससे भगवान का शुभ आशीर्वाद प्राप्त होता है और ग्रह कलेश और आर्थिक (Tulsi Puja Vidhi) तंगी दूर होती है. लेकिन, जन्माष्टमी के दिन (Janmashtami 2023 Upay) कुछ गलतियां भूलकर भी नहीं करनी चाहिए. इससे भगवान श्री कृष्ण नाराज होते हैं और घर में पैसों की किल्लत बढ़ जाती है. ये गलतियां तुलसी के पौधे से जुड़ी हुई हैं. इस शुभ दिन पर भूलकर भी तुलसी से जुड़ी ये 5 गलतियां नहीं करनी चाहिए. अगर आपके घर में भी तुलसी का पौधा लगा हुआ है तो इन खास बातों का ध्यान रखना जरूरी है. आइए (Janmashtami 2023 Tulsi Upay) जानते हैं इसके बारे में...

शाम के समय तुलसी के पौधे को छूना

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, तुलसी के पौधे में माता लक्ष्मी का वास होता है और किसी भी दिन शाम के समय तुलसी के पौधे को स्पर्श, या इसकी पत्तियों को तोड़ना नहीं चाहिए. खासतौर से जन्माष्टमी के दिन भूलकर भी ये गलती न करें. इस दिन तुलसी की पूजा करना शुभ माना जाता है. इससे घर में होने वाले लड़ाई-झगड़े खत्म होंगे और तरक्की और घर में पैसों की आने के रास्ते खुलेंगे. इसलिए जन्माष्टमी के दिन इन खास बातों का ध्यान जरूर रखें. 

janmashtami 2023: कृष्ण जन्माष्टमी का आज और कल का जान लें शुभ मुहूर्त, पूजन विधि, मंत्र और पारण का समय

ऐसे ना तोड़ें

श्री कृष्ण की पूजा में तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल होता है. बता दें कि भगवान श्री कृष्ण को तुलसी की पत्तियां प्रिय हैं, इसलिए जन्माष्टमी के दिन भगवान को भोग लगाते समय तुलसी की पत्ती जरूर शामिल की जाती है. आप भी अगर इस दिन पूजा के लिए तुलसी की पत्ती तोड़ें तो उसे सीधे नाखून से दबाकर या झटके में नहीं तोड़ना चाहिए. इसके लिए सबसे पहले तुलसी को प्रणाम करें और फिर कोमलता से पत्तियों को तोड़ें. ना केवल जन्माष्टमी के दिन, बल्कि शाम के समय अन्य दिनों पर भी तुलसी के पौधे की पत्तियों को इस तरह नहीं तोड़ना चाहिए.

परिक्रमा जरूर करें 

आज के दिन तुलसी पूजा या तुलसी को जल अर्पित करने के बाद इसकी परिक्रमा करना न भूलें. बता दें कि तुलसी पूजा के बाद कम से कम तीन बार इसकी परिक्रमा करना अनिवार्य है. इससे आपके सारे कष्ट दूर हो जाएंगे और जन्माष्टमी की पूजा सफल होगी. इसके अलावा ऐसा करने से माता लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं, जिससे घर में धन की आवक बढ़ती है और धन संपदा बनी रहती है.

कछुए की अंगूठी धारण करने से पहले जान लें ये 5 नियम, अनदेखी करने पर बर्बाद हो सकता है जीवन

चुनरी अर्पित करें 

बता दें कि जन्माष्टमी के दिन तुलसी को चुनरी अर्पित करना शुभ माना जाता है. इस दिन तुलसी महारानी को चुनरी जरूर अर्पित करनी चाहिए. आमतौर पर कई लोग तुलसी को चुनरी ओढ़ाने के बाद बदलते नहीं. लेकिन, ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. समय समय पर माता तुलसी की चुनरी को बदलते रहना चाहिए. जन्माष्टमी का दिन इस काम को करने के लिए सबसे उत्तम है.

खुले बाल ना रखें

सनातन धर्म में तुलसी की पूजा का खास महत्व है, इसलिए लोग घरों में तुलसी का पौधा लगाते हैं और सुबह-शाम पौधे को जल अर्पित करते हैं. बता दें कि तुलसी की पूजा के लिए भी शास्त्रों में कई नियम बताए गए हैं. इन्हीं में से एक है बाल बांध कर पूजा करना. भूलकर भी तुलसी की पूजा खुले बाल के साथ नहीं करना चाहिए. अगर आप भी ये गलती करती हैं तो आज से ही ऐसा करना बंद कर दें..

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement