Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Krishna Janmashtami 2024: कब मनाई जाएगी कृष्ण जन्माष्टमी? यहां जानें सही तारीख और पूजा शुभ मुहूर्त

Janmashtami Kab Hai: भगवान कृष्ण का जन्म भाद्रपद माह की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को हुआ था. चलिए जानते हैं कि इस साल कृष्ण जन्माष्टमी किस दिन पड़ रही है.

Latest News
Krishna Janmashtami 2024: कब मनाई जाएगी कृष्ण जन्माष्टमी? यहां जानें सही तारीख और पूजा शुभ मुहूर्त

Krishna Janmashtami 2024

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Krishna Janmashtami 2024: हिंदू धर्म में कई सारे प्रमुख व्रत-त्योहार मनाए जाते हैं. इन्हीं में से एक श्रीकृष्ण जन्माष्टमी है. कृष्ण जन्माष्टमी का व्रत-उपवास करने से अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है. धार्मिक मान्यताओं की माने तो इस दिन भगवान कृष्ण (Lord Krishna) की जन्म हुआ था. अब साल 2024 की कृष्ण जन्माष्टमी (Janmashtami 2024) आने वाली है. चलिए आपको श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की तिथि और शुभ मुहूर्त (Krishna Janmashtami Date) के बारे में बताते हैं.

कब है कृष्ण जन्माष्टमी?
पंचांग के अनुसार, कृष्ण जन्माष्टमी भाद्रपद महीने की कृष्ण पक्ष अष्टमी तिथि को मनाई जाती है. यह तिथि अग्रेंजी कैलेंडर के हिसाब से 26 अगस्त को पड़ रही है. 26 अगस्त को रात 3ः39 पर इस तिथी की शुरुआत होगी जिसका समापन अगले दिन 27 अगस्त को रात 2ः19 पर होगा. भगवान कृष्ण का जन्म रात के समय हुआ था ऐसे में 26 अगस्त को कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाएगी.


कल रखा जाएगा विनायक चतुर्थी व्रत? दुख और कष्ट से मुक्ति के लिए इस विधि से करें पूजा


कृष्ण जन्माष्टमी पूजा शुभ मुहूर्त

भगवान कृष्ण का जन्म रात्रि के समय हुआ था. ऐसे में इस दिन पूजा रात के समय की जाती है. जन्माष्टमी पूजा का शुभ मुहूर्त 26 अगस्त की रात को 12 बजे शुरू होगा जो 12ः44 तक रहेगा. ऐसे में पूजा के लिए 44 मिनट का मुहूर्त प्राप्त हो रहा है.

कृष्ण जन्माष्टमी पूजा विधि और महत्व

जन्माष्टमी पर व्रत और पूजा करने से भगवान कृष्ण को प्रसन्न कर सकते हैं. इस दिन सुबह स्नान आदि कर व्रत का संकल्प लें. घर के मंदिर में चौकी लगाकर कृष्ण के बाल स्वरूप की प्रतिमा स्थापित करें. कृष्ण जी के समक्ष दीप जलाएं. जन्म कथा का पाठ करें और भगवान को माखन मिश्री का भोग लगाएं. बता दें कि, कृष्ण जन्माष्टमी का बहुत ही खास महत्व है. इस दिन भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था. इस दिन व्रत करने से निसंतान को संतान प्राप्ति हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement