Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि पर ठंडाई के भोग से भोलेनाथ को करें प्रसन्न, सेहत के लिए भी है फायदेमंद

Mahashivratri Thandai Bhog: महाशिवरात्रि पर भोलेनाथ को ठंडाई का भोग भी लगा सकते हैं. ठंडाई भगवान शिव को प्रिय है और यह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है.

Mahashivratri 2023: महाशिवरात्रि पर ठंडाई के भोग से भोलेनाथ को करें प्रसन्न, सेहत के लिए भी है फायदेमंद

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: महाशिवरात्रि (Mahashivratri 2023) का पर्व आने वाला है. शिवभक्तों के लिए महाशिवरात्रि (Mahashivratri 2023) बहुत ही खास होती है. महाशिवरात्रि पर सभी शिव भक्त व्रत रखते हैं और महादेव की पूजा-अर्चना कर उन्हें प्रसन्न करते हैं. आपको महाशिवरात्रि (Mahashivratri 2023) पर महादेव को प्रसन्न करने के लिए उनकी प्रिय चीजों का भोग लगाना चाहिए. आप महाशिवरात्रि (Mahashivratri 2023) पर भोलेनाथ को ठंडाई (Thandai) का भोग भी लगा सकते हैं. ठंडाई (Thandai) भगवान शिव को तो प्रिय है ही साथ ही यह आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद होगी. तो चलिए ठंडाई (Thandai) से सेहत को होने वाले लाभ के बारे में जानते हैं.

एनर्जी से भरपूर होती है ठंडाई
ठंडाई में कई तरह की ऐसी चीजें डाली जाती है जो सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होती हैं. ठंडाई में लोग तरबूज और कद्दू के बीज भी डालते हैं जो सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं. ठंडाई पीने से शरीर में एनर्जी आती है.

कब्ज को भी दूर करती है ठंडाई
ठंडाई बनाने में खसखस का इस्तेमाल होता है. ठंडाई में दूध, ड्राय फ्रूट का भी यूज होता है. यह सभी सेहत के लिए अच्छे होते हैं. यह प्रोटीन, फाइबर और कैल्शियम से भरपूर होते हैं. इनसे पेट से संबंधित समस्याएं दूर होती है और कब्ज जैसी समस्या में भी आराम मिलता है. 

यह भी पढ़ें - Shaligram Shila: धन-धान्य के लिए करें शालिग्राम की पूजा, मनचाहे जीवनसाथी की पूरी होगी कामनाएं

मुंह के छालों, एसिडिटी और गैस की समस्याएं भी होती है दूर
मुंह के छाले पेट की गड़बड़ी के कारण होते हैं. आपको पेट में गैस, एसिडिटी की समस्या होने लगती है इसी वजह से मुंह में छाले हो जाते हैं. ऐसे में ठंडाई के सेवन से पेट ठंडा रहता है. पेट की समस्या दूर होने से छालों की समस्या भी दूर होती है. 

पान ठंडाई रेसिपी (Thandai Recipe)
- आपको पान ठंडाई बनाने के लिए 2 पान के पत्ते और 4 इलायची लेनी है. साथ ही आपको एक चौथाई कप पिस्ता, दो कप दूध और 2 चम्मच चीनी लेनी है.
- पान के पत्तों को अच्छी तरह से साफ कर लें. बाद में इन्हें सारी चीजों के साथ मिला कर मिक्स कर लें.
- मिक्सी में पान के पत्ते, पिस्ता, इलायची, चीनी और आधा कप दूध को डालकर मिक्स कर लें. इन्हें अच्छी तरह से पीस लें कुछ भी साबित नहीं रहना चाहिए. 
- सारी चीज अच्छे से पीस जाएं तो इसमें बचा हुआ दूध डालकर मिक्स कर लें और इसके बाद यह ठंडाई तैयार हो जाएगी. 
- आप इस ठंडाई का महाशिवरात्रि पर शिव जी को भोग लगाने के बाद सेवन कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें - Yashoda Jayanti 2023: इस दिन मनाई जाएगी यशोदा जयंती, सन्तान की दीर्घायु के लिए इस विधि से करें पूजा, जानें शुभ मुहूर्त

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement