Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Makar Sankranti Date: 14 या 15 जनवरी किस दिन मनाई जाएगी मकर संक्रांति? यहां जानें सही तिथि

Makar Sankranti exact date: इस साल मकर संक्रांति की डेट को लेकर कंफ्यूजन है. संक्रांति 14 या 15 जनवरी किस दिन होगी चलिए जान लें.

Latest News
Makar Sankranti Date: 14 या 15 जनवरी किस दिन मनाई जाएगी मकर संक्रांति? यहां जानें सही तिथि

Makar Sankranti Date: 14 या 15 जनवरी किस दिन मनाई जाएगी मकर संक्रांति?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः इस साल सूर्य 14 जनवरी को रात 2.53 बजे मकर राशि में प्रवेश करेंगे इसलिए उदया तिथि के अनुसार मकर संक्रांति इस बार रविवार 15 जनवरी को मनाई जाएगी. मकर संक्रांति पर सूर्य देव दक्षिणायन से उत्तरायण होते हैं और इसके साथ ही देवताओं के दिन का आरंभ हो जाता है और खरमास खत्म हो जाता है. इस दिन से ही मांगलिक कार्य भी प्रारंभ होते हैं. 

ग्रहों के राजा सूर्य 14 जनवरी को धनु से निकल कर मकर राशि में प्रवेश करेंगे. ज्योतिषाचार्य प्रीतिका मोजुमदार के अनुसार सूर्य 14 जनवरी को रात्रि 2.53 बजे मकर राशि में प्रवेश करेंगे. इसलिए प्रात: काल उदया तिथि में मकर संक्रांति रविवार को मनाई जाएगी. 15 जनवरी को दाेपहर तक संक्राति रहेगी. मध्याह्न का समय स्नान व दान के लिए विशेष पुण्य फलदायक रहेगा. इस दिन उगते सूर्य को अर्घ्य देने की परंपरा है. 

खिचड़ी ही नहीं, इन व्यंजनों के बिना भी अधूरी है Makar Sankranti, जानें कहां क्या खाया जाता है इस दिन

मकर संक्रांति 2023 शुभ मुहूर्त
मकर संक्रांति के दिन पवित्र नदियों में स्नान करने की परंपरा है और स्नान के बाद सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है. इस दिन शुभ मुहूर्त सुबह 7 बजकर 15 मिनट से शुरू होकर शाम के 5 बजकर 46 मिनट तक रहेगा. मकर संक्रांति के दिन पुण्य काल मुहूर्त सुबह 7 बजकर 15 से दोपहर 12 बजकर 30 मिनट तक रहेगा. इस मुहूर्त दान-पुण्य करना बेहद ही शुभ माना जाता है.

मकर संक्रांति का महत्व
हिंदू धर्म में मकर संक्रांति का विशेष महत्व है और इस दिन यदि स्नान के बाद दान किया जाए तो इसका कई गुना अधिक फल मिलता है. यह दिन बेहद ही शुभ होता है क्योंकि इस दिन सूर्य अपने पुत्र शनि से मिलन करते हैं और इस दिन शुक्र ग्रह का भी उदय होता है. इस दिन स्नान करते समय काले तिल में गंगाजल मिलाकर स्नान करना बहुत शुभ माना जाता है. साथ ही कुंडली में मौजूद ग्रह दोष भी समाप्त होते हैं. 

स्नान-दान से लेकर वाहन तक, मकर संक्रांति से जुड़े बहुत सारे आपके सवालों का यहां पढ़िए जवाब

शनि दोष से मुक्ति के लिए करें उड़द की खिचड़ी का दान
ज्योतिषाचार्य प्रीतिका मोजुमदार के अनुसार  इस दिन सूर्य पूजा के साथ शनि कष्ट से मुक्ति के लिए उपाय जरूर करने चाहिए. इस दिन उड़द के दाल का संबंध शनि देव से माना जाता है. शनि दोष से निवृत्ति के लिए मकर संक्रांति के दिन उड़द के दाल की खिचड़ी अवश्य दान करनी चाहिए. मान्यता है कि तिल के दान से भी शनि दोष दूर होता है. कंबल दान भी फलदायी माना गया है, इससे राहु दोष का शमन होता है. 

कैसे शुरू हुई मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी खाने की परंपरा? जानिए धार्मिक महत्व व लाभ

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement