Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mata Vaishno Devi: माता वैष्‍णो देवी के श्रद्धालुओं के लिए बड़ी खुशखबरी, मात्र 6 घंटे में दिल्ली से कटरा का सफर होगा पूरा

Mata Vaishno Devi: सड़क मार्ग से कटरा जाने के लिए करीब 11 से 12 घंटे का समय लगता है जो इस दिल्‍ली कटरा एक्‍सप्रेसवे शुरू होने के बाद मात्र 6 घंटे में पूरा हो सकेगा.

Mata Vaishno Devi: माता वैष्‍णो देवी के श्रद्धालुओं के लिए बड़ी खुशखबरी, मात्र 6 घंटे में दिल्ली से कटरा का सफर होग��ा पूरा

माता वैष्णो देवी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: माता वैष्णो देवी (Mata Vaishno Devi) के भक्तों के लिए बहुत ही अच्छी खबर है. दरअसल, वैष्णो देवी (Mata Vaishno Devi) के दर्शन करने जाने के लिए अब नए एक्‍सप्रेसवे का निर्माण हो गया है. दिल्‍ली-अमृतसर-कटरा ग्रीन फील्‍ड एक्‍सप्रेसवे (Delhi-Amritsar-Katra Expressway) से अब भक्त वैष्णो देवी के दर्शन के लिए कटरा मात्र 6 घंटे में कटरा पहुंच जाएंगे.

बता दें, कि दिल्‍ली-अमृतसर-कटरा ग्रीन फील्‍ड एक्‍सप्रेसवे (Delhi-Amritsar-Katra Expressway) बनकर तैयार हो गया है जिसकी दिसंबर 2023 से पहले शुरुआत हो जाएगी. सड़क मार्ग से कटरा जाने के लिए करीब 11 से 12 घंटे का समय लगता है जो इस दिल्‍ली-अमृतसर-कटरा ग्रीन फील्‍ड एक्‍सप्रेसवे (Delhi-Amritsar-Katra Expressway) शुरू होने के बाद मात्र 6 घंटे में पूरा हो सकेगा. अब भक्त कम समय में मां वैष्णो देवी के दर्शन के लिए पहुंच सकेंगे.

दिल्‍ली-अमृतसर-कटरा ग्रीन फील्‍ड एक्‍सप्रेसवे ​(Delhi-Amritsar-Katra Expressway)
दिल्ली कटरा एक्सप्रेसवे शुरू होने के बाद अब भक्तों के लिए कटरा जाना काफी आसान हो जाएगा. दिल्‍ली-अमृतसर-कटरा एक्‍सप्रेसवे का निर्माण सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की ओर से कराया गया है. 670 किलोमीटर लंबे दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे को बनाने के लिए 37524 करोड़ रुपए का खर्च किया गया है.

यह भी पढ़ें - Abhijit Muhurat: कार्य सफलता के लिए जरूरी है अभिजीत मुहूर्त, सप्ताह में केवल 1 दिन नहीं मिलता ये शुभ समय

अमृतसर का सफर 4 घंटे में होगा पूरा
दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे बनने के बाद अमृतसर का सफर बाय रोड़ मात्र 4 घंटों में पूरा हो जाएगा. दिल्ली से अमृतसर 405 किलोमीटर की यात्रा में बाय रोड़ करीब 8 घंटे का समय लग जाता है. जो समय दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे शुरू होने के बाद घटकर आधा हो जाएगा.

माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए ऐसे पहुंचे भक्त
गर्मियों के मौसम में मां के दरबार में भक्तों के दर्शन की सबसे ज्यादा भीड़ लगी होती है. ऐसे में भारतीय रेलवे भक्तों की सुविधा के लिए कई विशेष ट्रेन चलाता है. आप देश के सभी हिस्सों से जम्मू/कटरा रेलवे पहुंच सकते हैं. सड़क मार्ग से जाने के लिए आप जम्मू सड़का मार्ग का इस्तेमाल कर सकते हैं. जम्मू नेशनल हाईवे नंबर 1A से जुड़ा हुआ है. देश के प्रमुख शहरों से बस के जरिए भी आप माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए पहुंच सकते हैं.

यह भी पढ़ें - Nimbu Mirch Ke Totke: सोई किस्मत और ठप करियर तक को शुरू कर देंगे नींबू मिर्च के ये टोटके, जानें आजमाने का तरीका

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement