Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mauni Amavasya 2024 Daan: आज अपनी राशि के अनुसार करें इन चीजों का दान, स्वामी ग्रह के साथ होगी मां लक्ष्मी की कृपा

मौनी अमावस्या पर स्नान और दान का विशेष महत्व प्राप्त होता है. इस दिन राशिानुसार दान स्नान और दान करने से ग्रह स्वामी की कृपा प्राप्त होती है. धन धान्य की वर्षा होती है. 

Latest News
Mauni Amavasya 2024 Daan: आज अपनी राशि के अनुसार करें इन चीजों का दान, स्वामी ग्रह के साथ होगी मां लक्ष्मी की कृप�ा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Mauni Amavasya 2024 Daan: माघ माह में पड़ने वाली अमावस्या को माघ अमावस्या और मौनी अमावस्या भी कहा जाता है. यह सबसे बड़ी अमावस्या है. इस साल मौनी अमावस्या 9 फरवरी दिन शुक्रवार को मनाई जाएगी. अमावस्या पर स्नान और दान करने का विशेष लाभ प्राप्त होता है. इस दिन  स्नान करने और पितृदान करने से पितर प्रसन्न होते हैं. साथ ही कुंडली में स्थिति अशुभ ग्रहों का प्रभाव कुछ कम हो जाता है. दान करने का बड़ा पुण्य प्राप्त होता है. इससे व्यक्ति को सौभाग्य की प्राप्ति होती है. मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. आइए जानते हैं मौनी अमावस्या पर राशि अनुसार कौन सी चीजों का दान करना शुभ होता है. 

मेष और वृश्चिक राशि

ज्योतिष के अनुसार, मौनी अमावस्या पर मेष और वृश्चिक राशि के जातकों को लाल मसूर की दाल, लाल चंदन, गुड़, तांबा, मूंगा, लाल कपड़े, लाल फल और सिंदूर दान करना चाहिए. इससे सुख सौभाग्य की प्राप्ति होती है. जीवन में चल रही समस्याएं खत्म हो जाती हैं. मंगल देव प्रसन्न होते हैं.  

वृषभ और तुला राशि

मौनी अमावस्या पर वृषभ और तुला राशि के जातकों को गंगा में स्नान करने के बाद सफेद कपड़े, धूप, इत्र, चावल, दही, दूध या फिर चांदी से बनी चीज दान करनी चाहिए. अगर आप गंगा में स्नान नहीं कर पाते हैं. अपने नहाने की बाल्टी में गंगा जल डालकर स्नान कर लें. इससे आपको शुक्र ग्रह का अशीर्वाद प्राप्त होगा. धन लाभ के योग बनेंगे. जीवन में सभी चीजों को सुख प्राप्त होगा. 

मिथुन और कन्या राशि

मौनी अमावस्या पर मिथुन और कन्या राशि को स्नान के बाद हरी सब्जी, हरे कपड़े, कांसे का बर्तन, पन्ना, हरी दाल या फिर हरे रंग के फल दान करने चाहिए. इससे दोनों राशियों के स्वामी ग्रह बुध प्रसन्न होते हैं. बुध ग्रह की कृपा से इन राशियों के जातकों को करियर से लेकर कारोबार में बढ़ोतरी होती है. जीवन में सुख और समृद्धि आती है. 

कर्क और सिंह राशि

ज्योतिष के अनुसार, कर्क राशि पर चंद्र ग्रह का आधिपत्य होता है. साथ ही सिंह राशि पर ग्रहों के राजा सूर्य देव की कृपा प्राप्त होती है. इस दिन सिंह राशि के जातक गेंहू, गुड़, लाल कपड़े, लाल चंदन, माणिक्य, शहद, केसर, शुद्ध, घी, कुमकुम, लाल फूल का आदि का दान करें. वहीं कर्क राशि वाले चांदी, मोती,, चावल, दूध और दही का दान करें. इससे भगवान की कृपा प्राप्त होगी. जीवन में सफलता प्राप्त होगी और हर काम बने चले जाएंगे. 

धनु और मीन राशि

धनु और मीन राशि के स्वामी देवता गुरु बृहस्पति हैं. इसलिए मौनी अमावस्या के दिन पीले  कपड़े, हल्दी, केला, चने की दाल और पुखराज से लेकर देसी घी, केसर, धार्मिक पुस्तक, शहद, पीला फूल करने का लाभ प्राप्त होता है. इससे गुरु ग्रह की कृपा प्राप्त होगी. जीवन में सभी काम बने चले जाएंगे. 

मकर और कुंभ राशि

मकर और कुंभ राशि के स्वामी कर्मफल दाता शनिदेव हैं. इसलिए मौनी अमावस्या पर काले तिल, काले कपड़े, लोहा, उड़ दाल, चमड़े की चप्पल, कोयला, काली मिर्च, नीलम और सुरमा का दान दें. इस दिन स्नान के बाद तेल का दान करना भी शुभ होता है. राशि के स्वामी ग्रह शनि की कृपा प्राप्त होती है. जीवन में कष्ट और बाधाएं खत्म हो जाती हैं. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement