Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hanuman Temple: इस मंदिर में हनुमान जी के दर्शन मात्र से पूर्ण हो जाती है मनोकामना, नीम करौली बाबा भी टेक चुके हैं माथा

नीम करौली बाबा और उनके कैंची धाम को दुनियाभर के लोग जानते हैं. वहीं यूपी में एक ऐसा हनुमान मंदिर है, जहां नीम करौली बाबा भी खुद माथा टेक चुके हैं. इस मंदिर को बड़ा बाघ हनुमान मंदिर कहा जाता है.

Latest News
Hanuman Temple: इस मंदिर में हनुमान जी के दर्शन मात्र से पूर्ण हो जाती है मनोकामना, नीम करौली बाबा भी टेक चुके हैं माथा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Bada Bagh Hanuman Mandir) हनुमान जी के अवतार कहे जानें वाले नीम करोली बाबा के आश्रम पर श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रहती है. माना जाता है कि कैंची धाम जान पर भक्तों की मनोकामना पूर्ण हो जाती है. बाबा सभी का भला करते हैं. ठीक इसी तरह उत्तर प्रदेश के बरेली स्थित हनुमान जी पर भी लोगों का ऐसा ही विश्वास है. यहां बड़ा बाघ हनुमान मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रहती है. यहां समय समय पर ऐसी घटनाएं होती हैं, जो मंदिर में भगवान के प्रति भक्तों की श्रद्धा को बढ़ा देते हैं. इतना ही नहीं, बताया जाता है कि इस मंदिर खुद हनुमान जी के अवतार नीम करौली बाबा भी माथा टेक चुके हैं. इस मंदिर में माथा टेकने वालों के मुराद घर पहुंचने से पहले ही पूर्ण भी हो जाती है. 

सालों पुराना है मंदिर का इतिहास

दरअसल यूपी के बरेली में स्थित बड़ा बाघ हनुमान मंदिर प्राचिन मंदिरों में से एक है. इस मंदिर की स्थापना आज से सालों पूर्व 1952 में रामनवमी के दिन की गई थी. बताया जाता है कि मंदिर संत शिरोमणि बाबा रामदास के कहने पर बनाया गया था. किशन लाल नाम के व्यक्ति ने बाबा रामदास के कहने पर मंदिर के लिए भूमि दान दी थी. इसके बाद यहां हनुमान जी का मंदिर बनवाया गया था. बताया जाता है कि इस मंदिर में जो भी भक्त हनुमान जी के सामने मनोकामना मांगते हैं वह पूरी होती है.  

मंदिर में होते रहते हैं चमत्कार

हनुमान जी के मंदिर में ऐसे कई चमत्कार होते रहते हैं, जिसका बखान आसपास के लोगों द्वारा किया जाता है. बताया जाता है कि कोरोना काल में यहां हनुमान जी का गदा हिलता दिखाई दिया था. वहीं कुछ लोगों का दावा है कि यहां हनुमान जी आते हैं. यही वजह है कि मंदिर में जो भी मुराद मांगी जाती है. वह भगवान जल्द ही पूर्ण कर देते हैं. 

नीम करौली बाबा भी मंदिर में टेक चुके हैं माथा

लोगों का दावा है कि हनुमान जी के अवतार कहे जानें वाले नीम करौली बाबा भी इस मंदिर में माथा टेकने पहुंच चुके हैं. यह सालों पुरानी बात है. जब दुनियाभर में मशहूर कैंची धाम के सन्त बाबा नीम करौली महाराज यहां दर्शन के लिए आये थे. कहा जाता है कि बड़ा बाघ हनुमान मंदिर में ऊर्जा और असीम शांति बनी रहती है. यहां जो भी भक्त पहुंचता है. वह बहुत ही हल्का महसूस करता है. साथ ही यहां मांग गई हर मनोकामना पूर्ण होती है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement