Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Jyotish Shastra:घर की छत पर गलती से भी उग जाए पीपल का पेड़ तो करें ये काम, अनदेखी करने पर हो सकते हैं कंगाल

सनातन धर्म पेड़ पौधों की पूजा की जाती है. कई पेड़ पौधों में भगवान का वास माना जाता है. इन्हीं में से एक पेड़ पीपल है, जिसकी पूजा अर्चना करने से शुभ फल प्राप्त होते हैं, लेकिन घर के अंदर से लेकर छत तक पर इस पेड़ का उगना अशुभ माना जाता है.

Jyotish Shastra:घर की छत पर गलती से भी ��उग जाए पीपल का पेड़ तो करें ये काम, अनदेखी करने पर हो सकते हैं कंगाल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Jyotish Shastra: हिंदू धर्म कुछ पेड़ पौधों को भगवान का रूप और उनका प्रिय माना गया है. ऐसे में भगवान को प्रसन्न करने के लिए इन पेड़ों की पूजा अर्चना की जाती है. इन्हें में पीपल का पेड़ भी शामिल है. माना जाता है कि पीपल के पेड़ में देवताओं का वास होता है. इसलिए पीपल के पेड़ की पूजा अर्चना की जाती है. इससे शुभ फल भी प्राप्त होते हैं. इसमें भगवान शिव, ब्रह्मा और भगवान विष्णु का वास होता है. यही वजह है कि पीपल की पूजा करने से भगवान आशीर्वाद प्राप्त होता है. ठीक इसी तरह तुलसी के पेड़ की पूजा की जाती है. इसमें मां लक्ष्मी का वास होता है. ज्यादातर घरों के अंदर तुलसी का पेड़ जरूर होता है. वहीं पीपल का पेड़ घर के अंदर या छत पर लगाना अशुभ माना जाता है. 

ज्योतिषाचार्य प्रीतिका मोजुमदार के अनुसार, अगर पीपल का पेड़ गलती से भी घर की छत, आगन या दीवार पर उग जाए तो यह अशुभ होता है. इससे व्यक्ति को जीवन में परेशानियों के साथ ही तंगी का सामना करना पड़ता है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए छत, आगन या घर की दीवार से पीपल का पेड़ हटा देना चाहिए, लेकिन इसकी कुछ विधि और उपाय हैं. इन्हें बिना किये पेड़ हटाने पाप लगता है. घर में अनिष्ट होने लगता है. 

छत पर उग जाये पीपल का पेड़ 

अगर आपके घर की छत या दीवार पर गलती से भी पीपल का पेड़ उग जाये तो उसकी छाया अनिष्ट होती है. इससे घर के सदस्यों पर विपरीत प्रभाव पड़ता है. घर में रहने वाले लोगों को धन की तंगी, भय और बीमारियों का सामना करना पड़ता है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए पीपल के पेड़ को हटाना ही बेहतर है, लेकिन पीपल के पेड़ को ऐसे ही नहीं हटाया जाता. इसके लिए कुछ विधि और उपाय करना बेहद जरूरी है. क्योंकि पीपल के पेड़ में देवताओं का वास होता है. इसे हटाने में गलती करने से देवता नाराज हो जाते हैं. इससे दोष लगता है. ऐसी स्थिति से बचने के पीपल का पेड़ हटाने से पूर्व इसकी विधि और उपाय जान लें. 

ऐसे उखाड़े पीपल का पेड़ 

-ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, घर के अंदर, बाहर, छत या फिर दीवार पर पीपल का पेड़ उगता दिखाई दें तो इसे छेड़े न. खासकर महिलाएं पेड़ को उखाड़ना तो दूर हाथ भी न लगाये. 

-पीपल के पेड़ को उखाड़ने से पूर्व 45 दिनों तक उसकी पूजा करें. हर दिन पेड़ पर जल अर्पित करें. जल में दूध भी मिला सकते हैं. 

-पीपल के पेड़ के पास दीपक जलाये और भगवान की पूजा अर्चना करें. इसके बाद पेड़ को उखाड़ने की अनुमति मांगे. 

-45 दिनों तक नियमित इस विधि को करने के बाद घर में स्थित पीपल के पेड़ को उखाड़ देना चाहिए. इस पेड़ को उखाड़कर घर से दूर मंदिर या फिर किसी खाली जगह पर जरूर लगा दें. इससे सभी दोष मिट जाते हैं.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement