Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mars Eclipse : सूर्य और चंद्र ग्रहण के बाद ‘मंगल ग्रहण’, 265 साल में दिखता है ये अद्भुत नजारा

Mars Eclipse: सूर्य और चंद्र ग्रहण तो देखा ही होगा आपने लेकिन क्या ‘मंगल ग्रहण’ के बारे में जानते हैं आप. इस दुर्लभ घटना को लूनार आकल्टेशन कहते हैं.

Latest News
Mars Eclipse : सूर्य और चंद्र ग्रहण के बाद  ‘मंगल ग्रहण’, 265 साल में दिखता है ये अद्भुत नजारा

Mars Eclipse : सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण के बाद  ‘मंगल ग्रहण’

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : मंगल ग्रहण दौरान पृथ्‍वी मंगल और सूर्य के बीच होती है और साल के आखिरी पूर्णिमा के दिन ये खगोलीय घटना हुई थी. जब मंगल ग्रहण होता है तब रात में ये लाल ग्रह आसमान में तेज चमकता है. मंगल ग्रहण की तस्‍वीरें भी सोशल मीडि‍या पर खूब वायरल हुईं. तस्वीरों में मंगल ग्रह, चांद के पीछे से उगता सा नजर आया था. 

‘मंगल ग्रहण' बेहद दुर्लभ घटना हौती है जिसे जिसे लूनार आकल्टेशन (lunar occultation) कहा जाता है. इसमें कोई तारा छुप या गायब हो जाता है और फ‍िर चंद्रमा के पीछे या किनारे से निकलता नजर आता है.  पिछले बुधवार रात ऐसा ही हुआ, जब तारे के रूप में नजर आने वाला मंगल ग्रह छुपने के बाद चंद्रमा के पीछे से निकला था. इस दौरान पृथ्‍वी, मंगल और सूर्य के बीच में थी. इस वजह से लाल ग्रह आसमान में तेज चमक रहा था. 

Eclipse in 2023 : अगले साल 2023 में लगेगा 4 बार ग्रहण, यहां जानिए सूर्य और चंद्र ग्रहण की तारीख और महीना

एस्ट्रोफोटोग्राफर टॉम विलियम्स ने शानदार नजारा कैद किया और उसे सोशल मीडिया पर शेयर किया. 

 
यह घटना इसलिए भी अहम है, क्‍योंकि मंगल ग्रह पृथ्‍वी के करीब था. वह अपनी पेरिगी पर था यानी अपनी कक्षा में पृथ्‍वी के निकटतम बिंदु पर मौजूद था. बात करें पृथ्‍वी और मंगल ग्रह के बीच सबसे कम दूरी की, तो साल 2003 में दोनों ग्रहों के बीच दूरी 5.6 करोड़ किलोमीटर तक रह गई थी. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (Nasa) के अनुसार, अगले 265 साल तक दोनों ग्रह इतने करीब नहीं आएंगे. साल 2287 में ऐसा मुमकिन हो सकेगा.
 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement