Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Puja Path Niyam: घर के मंदिर के पास भूलकर भी न रखें ये चीजें, नकारात्मकता के साथ घर में आती है दरिद्रता

ज्योतिष की तरह ही वास्तु शास्त्र बहुत ही महत्वपूर्ण होता है. घर बनाने से लेकर उसमें रखें सामान में वास्तु का खास ध्यान रखना चाहिए. इसमें एक छोटी सी भी लगती व्यक्ति के भाग्य से लेकर उसकी आर्थिक स्थिति को प्रभावित करती है. 

Latest News
Puja Path Niyam: घर के मंदिर के पास भूलकर भी न रखें ये चीजें, नकारात्मकता के साथ घर में आती है दरिद्रता
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: घर में वास्तु शास्त्र का बहुत ही विशेष महत्व बताया गया है. घर में रसोई घर से लेकर मंदिर का स्थान और उसके पास रखा सामान भी वास्तु को प्रभावित करता है. वास्तु दोष लगने पर व्यक्ति को आर्थिक तंगी, नकारात्मकता से लेकर दरिद्रता का सामना करना पड़ता है, जिस मंदिर से सकारात्मक ऊर्जा निकालती है. उसके आसपास रखा उल्टा सीधा सामान उसे नकारात्मकता में बदल देता है. यही वजह है​ कि मंदिर के आसपास कुछ भी सामान रखने से पहले मंदिर से जुड़े वास्तु और उसके नियमों को जरूर जांच लें. आइए जानते हैं वास्तु से जुड़े नियम...

मंदिर के आसपास न रखें ये तस्वीरें

घर के मंदिर के अंदर या फिर आसपास भी पितरों और पूर्वजों की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार, यह बेहद अशुभ होता है. मंदिर के अंदर या उसके आसपास पितरों का फोटो लगाना भगवान का अपमान माना जाता है. यही वजह है कि पितरों के फोटो मंदिर से अलग लगाने चाहिए. इन्हें दक्षिण दिशा में लगाना शुभ होता है. 

मंदिर में न रखें फटी पुरानी पुस्तकें

घर के मंदिर या फिर उसके आसपास भूलकर भी फटी पुरानी वस्तुएं नहीं रखनी चाहिए. इनमें खासकर मंदिर से जुड़ी धार्मिंक किताब, आरती, सूखे हुए फूल शामिल हैं. इन्हें रखने से घर में नकारात्मकता आती है. घर में उदासीनता के साथ ही दरिद्रता का वास होता है. अगर आपके मंदिर के आसपास भी ये चीजें रखती हैं तो इन्हें तुरंत हटा दें. 

मंदिर में रखें सिर्फ एक शंख

बहुत से लोग मंदिर में ढेर सारे शंख रख लेते हैं. वास्तु के अनुसार, मंदिर में सिर्फ एक ही शंख होना चाहिए. कई सारे शंख रखने से वास्तु दोष लगता है. इससे माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त नहीं हो पाती. घर में पैसों की तंगी शुरू हो जाती है. भाग्य भी प्रभावित होता है. 

मंदिर में न रखें शनि देव की मूर्ति

घर के मंदिर में कभी भी शनि देव की मूर्ति नहीं रखनी चाहिए. इससे शनिदेव की बुरी दृष्टि पड़ती है. घर के सदस्यों का भाग्य प्रभावित होता है. भगवान के रौद्र रूप की आकृति या मूर्ति या फोटो मंदिर के आसपास भी नहीं रखने चाहिए. इसके साथ ही खंडित मूर्ति को रखना भी पाप होता है. 

घर के आसपास जमा न करें कबाड़ 

घर के मंदिर या उसके आसपास कबाड़ नहीं रखना चाहिए. इससे वास्तु प्रभावित होता है.  घर के मंदिर में सिर्फ भगवान की मूर्तियां और तस्वीरें ही होनी चाहिए. मंदिर में पूजा-पाठ के दौरान अर्पित की गई पूजन सामग्री जैसे चढ़े हुए फूल,मिठाई,अगरबत्ती की राख को भी जमा नहीं करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement