Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Puja Path Niyam: दीपक जलाते समय बाती का रखें ध्यान, तभी मिलेगा पूजा का शुभ फल

Puja Path Niyam: दीपक प्रज्वलित करने से देवी-देवता प्रसन्न होकर भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं. दीपक जलाने के इन नियमों का पालन करना चाहिए.

Puja Path Niyam: दीपक जलाते समय बाती का रखें ध्यान, तभी मिलेगा पूजा का शुभ फल

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हिंदू धर्म में पूजा-पाठ (Puja Path) के दौरान दीपक या ज्योत प्रज्वलित करने का विशेष महत्व होता है. सभी देवी-देवताओं के पूजा के दौरान ज्योत प्रज्वलित की जाती है. ज्योति की लौ अग्नि का प्रतीक मानी जाती है ऐसा कहा जाता है कि अग्नि से सारा वातावरण शुद्ध हो जाता है. यहीं वजह है की पूजा (Puja Path Niyam) में दीपक और ज्योत को बहुत अधिक महत्व दिया जाता है. दीपक प्रज्वलित करने से देवी-देवता प्रसन्न होकर भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं. दीपक जलाने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है. हालांकि आपको दीपक जलाते समय कई नियमों (Deepak Jalane Ke Niyam) का पालन करना चाहिए. इसी तरह दीपक की बाती के भी कई नियम होते हैं. इन नियमों का पालन (Puja Path Niyam) न करने पर व्यक्ति को समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है.

दीपक की बाती (Deepak Bati Niyam)
भगवान की पूजा में दीपक जलाते समय घी, सरसों या अन्य तेल का दीपक जलाया जाता है. दीपक जलाने के लिए रुई की बाती का इस्तेमाल किया जाता है. पूजा के लिए दो तरह की बाती बनाई जाती है. एक लंबी बाती होती है और एक गोल बाती होती है. इन दोनों को ही जलाने का अलग-अलग महत्व होता है. दीपक की बाती देवी-देवताओं के अनुसार होती है. इस प्रकार दीपक जलाने से भगवान जल्दी इच्छा पूरी करते हैं. तो चलिए आपको इन बाती की बारे में बताते हैं.

यह भी पढ़ें - Hanuman Jayanti 2023: इस दिन मनाई जाएगी हनुमान जयंती, जानें पूजा विधि, शुभ मुहूर्त और सही तारीख

लंबी बाती वाले दीपक के नियम (Puja Path Niyam)
जीवन में सुख-समृद्धि, धन-संपदा और ऐश्वर्य में वृद्धि के लिए व्यक्ति को लंबी बाती का दीपक जलाना चाहिए. लंबी बाती का दीपक मां लक्ष्मी, सरस्वती जी, मां दुर्गा सहित अन्य देवी के समक्ष जलाना चाहिए. कुल देव की पूजा और आंवला के वृक्ष के नीचे भी लंबी बाती का दीपक जलाना चाहिए. मां लक्ष्मी की पूजा में लंबी बाती का दीपक जलाने से धन-संपदा में वृद्धि होती है.

गोल बाती वाले दीपक के नियम (Puja Path Niyam)
भगवान के समक्ष गोल बाती का दीपक जलाना शुभ होता है. यह दीपक ब्रह्मा जी, इंद्रदेव, शिव जी, विष्णु जी और भी देवों के मंदिर में जला सकते हैं. शास्त्रों की मानें तो गोल बाती का दीपक जलाने से घर में स्थिरता बनी रहती है और हमेशा लक्ष्मी का वास रहता है. पीपल के वृक्ष और तुलसी के नीचे भी गोल बाती का दीपक जलाना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement