Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ram Mandir पर नया अपडेट, राम लला के साथ विराजमान होगी शबरी और जटायु की मूर्तियां

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने राम मंदिर को लेकर नया अपडेट शेयर किया है, जानकारी के मुताबिक परिसर में 6 और मंंदिर बनाए जाएंगे. आइए जानते हैं इसके बारे में...

Ram Mandir पर नया अपडेट, राम लला के साथ विराजमान होगी शबरी और जटायु की मूर्तियां
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

श्री राम जन्मभूमि (Shri Ram Janmabhoomi) तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने राम मंदिर को लेकर नया अपडेट शेयर किया है, महासचिव चंपत राय ने बताया कि मंदिर का केवल ग्राउंड फ्लोर (Ram Temple Ayodhya) ही पूरा हुआ है, जहां पर रामलला (Ram Lala) की प्राण प्रतिष्ठा की गई थी. पहले फ्लोर का काम चल रहा है और दूसरे फ्लोर को लेकर तैयारी है. इसके अलावा चंपत राय ने जानकारी दी कि मंदिर के चारों ओर 14 फीट चौड़ी सुरक्षा दीवार बनाई जाएगी, जिसे मंदिर का परकोटा कहा जाता है. इसका अलावा परिसर में 6 और मंंदिर बनाए जाएंगे....  

बनेंगे 6 और मंदिर

जानकारी के मुताबिक यहां 6 और मंदिर बनाए जाएंगे, जहां एक कोने पर भगवान शंकर, दूसरे कोने पर मां भगवती, एक किनारे पर मां पार्वती और एक कोने पर  भगवान सूर्य का मंदिर बनेगा. इसके अलाव दो भुजाओं में एक भुजा पर भगवान हनुमान और मां अन्नपूर्णा का मंदिर बनाया जाएगा और ये सभी मंदिर पत्थर के बनेंगे.

साथ ही परिसर में महर्षि वाल्मिकी, महर्षि वशिष्ठ, महर्षि विश्वामित्र, महर्षि अगस्त्य,  निषाद राज, मां शबरी, मां अहिल्या और जटायु के मंदिर भी बनाए जाएंगे.  

मिलेंगी ये सुविधाएं 
जानकारी के मुताबिक इन मंदिरों के परिसर छायादार होगा और सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध होंगी और मंदिर परिसर में एक समय में 25,000 तीर्थयात्री आ सकेंगे. इसके अलावा यहां पर आने वाले श्रद्धालुओं को अपना सामान रखने की सुविधा भी दी जाएगी. 

चंपत राय ने बताया कि प्रदूषण न हो इसके लिए यहां पेड़-पौधे संरक्षित हैं, उन्होंने कहा परिसर में 600 पौधे थे और सभी सुरक्षित हैं. साथ ही वाटर ट्रीटमेंट प्लांट और सीवर ट्रीटमेंट प्लांट भी वहां पर हैं.  


हर दिन 1 लाख से अधिक श्रद्धालु करते हैं दर्शन
चंपत राय के मुताबिक, रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के बाद से लगभग 1.5 करोड़ लोग रामलला के दर्शन के लिए आए हैं और देश भर से भक्तों के अयोध्या आने का यह सिलसिला जारी है. उन्होंने कहा कि हर दिन एक लाख से अधिक लोग मंदिर में दर्शन के लिए आते हैं. 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement