Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ravan Dahan Muhurat: दशहरे पर कितनी देर तक रहेगा रावण दहन का शुभ मुहूर्त, क्या है महत्व

Ravan Dahan कब है और दशहरे के दिन कितनी देर का समय है जो शुभ है, क्या है इसका महत्व

Latest News
Ravan Dahan Muhurat: दशहरे पर कितनी देर तक रहेगा रावण दहन का शुभ मुहूर्त, क्या है महत्व
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Ravan Dahan Timing 2022- हिंदू धर्म में दशहरे के त्योहार का खास महत्व है. नवरात्रि के बाद दशमी तिथि को दशहरा या विजयादशमी (Vijayadashami) का त्योहार कहते हैं. मान्यताओं के अनुसार, इस दिन भगवान श्रीराम ने रावण का वध किया था और बुराई पर अच्छाई ने जीत पाई थी. इस दिन को अधर्म पर धर्म की जीत का प्रतीक भी मानते हैं. इस साल दशहरा या विजयादशमी 5 अक्टूबर बुधवार को है. दशहरे के दिन रात को शुभ मुहूर्त में रावण दहन किया जाता है. आईए आपको बताते हैं रावण दहन का शुभ मुहूर्त क्या है. 

दशहरे का त्योहार आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है, इस दिन ही प्रदोष काल में रावण का दहन होता है. पंचांग के अनुसार, आज दशमी तिथि 11 बजकर 27 मिनट से लग गई और कल 05 अक्टूबर को सुबह 11 बजकर 09 मिनट तक रहेगी. रावण दहन दशमी तिथि में ही प्रदोष काल में होना चाहिए. इस आधार पर दशमी तिथि में प्रदोष काल आज ही है, कल एकादशी तिथि का प्रदोष होगा. इस वजह से रावण दहन आज करना उत्तम है लेकिन ज्यादातर लोग 5 अक्टूबर को ही रावण दहन कर रहे हैं.

ravan dahan

यह भी पढ़ें- कब है दशमी, कितनी देर होगी दशहरे की पूजा, शुभ मुहूर्त, पूजन विधि

दशहरे के दिन बन रहे दो शुभ योग (Dussehra Yog) 

दशहरा या विजयादशमी के दिन दो शुभ योग सुकर्मा व धृति बन रहे हैं. ज्योतिष शास्त्र में इन दोनों योगों को अति शुभ माना गया है. इस अवधि में किए गए कार्यों में सफलता हासिल होती है.

दशहरे के दिन विजय मुहूर्त की अवधि (Shubh Muhurat)

दशहरे के दिन विजय मुहूर्त दोपहर 02 बजकर 07 मिनट पर शुरू होगा, जो  02 बजकर 54 मिनट पर समाप्त होगा विजय मुहूर्त की अवधि 47 मिनट की है

अपराह्न पूजा का समय - 01:20 पी एम से 03:41 पी एम
अवधि - 02 घंटे 21 मिनट्स

रावण दहन मुहूर्त (Ravan Dahan Shubh Muhurat)

5 अक्टूबर को दशहरा पर रावण दहन किया जा रहा है. ऐसे में प्रदोष काल में पुतला दहन कर सकते हैं. इस दिन आप सूर्योदय के बाद से रात 08 बजकर 30 मिनट तक पुतला दहन कर सकते हैं.

रावण और राम के बीच 10 दिनों का युद्ध चला था, जिस दिन युद्ध खत्म हुआ उस दिन राम ने रावण का वध किया और उसी दिन को दशहरा या विजयादशमी कहते हैं. बुराई पर अच्छाई की जीत हुई थी, इसलिए रावण दहन किया जाता है. 

दशहरे का दिन है बहुत शुभ, साल में तीन शुभ तिथियों में से एक है ये, जानिए क्यों

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement