Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sakat Chauth Upay: सकट चौथ पर ये आसान से उपाय, सभी संकटों से दिला देंगे छुटकारा, घर में आएंगी खुशियां

सकट चौथ को तिलकुट चतुर्थी भी कहा जाता है. इस दिन भगवान गणेश जी की पूजा अर्चना करने के साथ ही उनसे जो मनोकामना मांगी जाती है. वह पूर्ण हो जाती है.

Latest News
Sakat Chauth Upay: सकट चौथ पर ये आसान से उपाय, सभी संकटों से दिला देंगे छुटकारा, घर में आएंगी खुशियां
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भगवान शिव और माता पार्वती के पुत्र भगवान श्री गणेश जी को सभी देवताओं में प्रथम पूजनीय देवता माना जाता है. देवताओं में सबसे पहले गणेश जी की पूजा की जाती है. भगवान गणेश की पूजा अर्चना से ही व्यक्ति के जीवन में आने वाले दुख कलेश और कष्ट दूर हो जाते हैं. सकट चौथ का व्रत भी भगवान श्री गणेश जी को समर्पित है. सकट चैथ को तिलकुट चतुर्थी भी कहा जाता है. इस दिन भगवान गणेश जी की पूजा अर्चना करने के साथ ही उनसे जो मनोकामना मांगी जाती है. वह पूर्ण हो जाती है. भगवान को प्रसन्न कर अपनी मनोकामना पूर्ति के लिए इस दिन कुछ उपाय भी कर सकते हैं. 

पंचांग के अनुसार, सकट चौथ हर साल माघ महीने की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाई जाती है. इस बाद माघ महीने की चतुर्थी 29 जनवरी को है. इस दिन सकट चतुर्थी मनाई जाएगी. इस पर भगवान श्री गणेश जी की पूजा अर्चना की जाएगी. उन्हें लड्डूओं को भोग लगाये. साथ ही अपनी मनोकामना मांग सकते हैं. इस दिन इन उपायों को करने से भगवान श्री गणेश प्रसन्न होते हैं. जीवन के सभी संकट और समस्याओं को खत्म कर देते है. 

संतान के लिए रखा जाता है व्रत

सकट चौथ का व्रत महिलाएं अपनी संतान की लंबी आयु और उनके जीवन से कष्टों को दूर करने के लिए रखती है. व्रत की शुरुआत सुबह स्नान के बाद भगवान श्री गणेश जी की पूजा अर्चना कर की जाती है. गणेश जी की पूजा करें तो विघ्नहर्ता भगवान सभी संकटों को दूर कर देते हैंण् इसके साथ ही अगर भक्त कई दुखों से परेशान हैं तो सकट चौथ के दिन यह उपाय जरूर कर लें.

सकट चौथ के दिन कर सकते हैं ये उपाय

-सकट चौथ के दिन भगवान श्री गणेश के सामने इलायची और सुपारी रखकर पूजा करें. इससे जीवन में आने वाली सारी बाधाएं और कष्ट दूर हो जाएंगे. सुख और शांति की प्राप्ति होगी. 

-सकट चौथ पर भगवान गणेश को पूजा अर्चना के दौरान ही तिल, तिलकुट और सफेद दुर्वा जरूर अर्पित करें. इससे भगवान प्रसन्न होते हैं. सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करते हैं. 

-संतान के दुख और बीमारी को दूर करने की कामना के साथ ही लंबी आयु पाने के लिए सकट के दिन चंद्रोदय के समय जल में दूध मिलाकर चंद्रमा को अर्घ्य देना दें. 

-सकट चौथ पर चंद्रोदय से कुछ समय पहले भगवान गणेश की पूजा करें. कम से कम 108 बार गणेश बीज मंत्र का जाप करें. इससे भक्त के जीवन में आने वाले सभी संकट दूर हो जाते हैं. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement