Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sawan 2024: सावन महीने में घर ले आएं ये 6 चीजें, महादेव की कृपा से होगी खूब तरक्की

Sawan 2024 Upay: सावन के पावन महीने में घर पर कुछ चीजों को लाना शुभ माना जाता है. इससे भोलेनाथ का आशीर्वाद मिलता है.

Latest News
Sawan 2024: सावन महीने में घर ले आएं ये 6 चीजें, महादेव की कृपा से होगी खूब तरक्की

Sawan 2024

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Sawan 2024: सावन का महीना शिव भक्तों के लिए खास होता है. शिव भक्त सावन में सोमवार का व्रत (Sawan Somwar 2024) करते हैं और कांवड़ यात्रा (Kanwar Yatra 2024) कर जल लाते हैं. इस पावन महीने में कई चीजों को घर लाना भी शुभ माना जाता है. इस बार सावन का महीना 22 जुलाई से शुरू हो चुका है जो 19 अगस्त को समाप्त होगा. भगवान शिव (Lord Shiva) को प्रसन्न करने के लिए शिवलिंग पर जल, दूध, धतूरा, भांग, बेलपत्र आदि अर्पित करना चाहिए.

सावन में घर लाए ये 6 चीजें
चांदी-तांबे का त्रिशूल

भगवान शिव का शस्त्र त्रिशूल है. सावन में घर पर चांदी या तांबे का त्रिशूल ला सकते हैं. यह भगवान शिव को प्रिय होता है. इससे शिव का आशीर्वाद मिलता है.

रूद्राक्ष माना जाता है शुभ
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, जहां पर भगवान शिव के आंसू गिरे थे वहां रूद्राक्ष पैदा हुआ था. सावन में इसे घर लाना शुभ होता है. इसे पूजा स्थल पर रखने से धन-धान्य की कमी नहीं होती है.


सावन में कावड़ लाने के पीछे क्या है रहस्य, जानें क्यों भरकर लाया जाता है जल, रावण से जुड़ी है कथा


गंगाजल लेकर आए
सावन में कांवड़िये जल लेने के लिए हरिद्वार जाते हैं. वह पैदल यात्रा कर जल भरकर लाते हैं. घर में गंगाजल रखना भी अत्यंत शुभ माना जाता है.

चांदी-तांबे का नाग-नागिन का जोड़ा
आप घर पर धातू का बना नाग-नागिन का जोड़ा ला सकते हैं. इसे घर में रखना शुभ होता है. घर के मेन गेट के पास आप इसे दबा दें इससे नकारात्मक ऊर्जा दूर रहेगी.

चांदी का बेलपत्र
बेलपत्र चढ़ाना शिव को अति प्रिय होता है. इसके बिना पूजा अधूरी मानी जाती है. सावन में आप घर पर चांदी का बेलपत्र ला सकते हैं. इससे जीवन की समस्याएं दूर होंगी.

भस्म
सभी देवी-देवताओं को आभूषण अच्छे लगते हैं लेकिन शिव का गहना भस्म है. वह अपने शरीर पर भस्म लगाए रहते हैं. आपको सावन में घर में भस्म लेकर आनी चाहिए. भस्म शिवलिंग पर लगाने से शिव प्रसन्न होते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement