Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sawan Niyam 2024: सावन में मास-मदिरा के साथ ही इन चीजों से भी करें परहेज, शिव भक्तों को मानने चाहिए सभी नियम

Sawan Month 2024: सावन में भोलेनाथ की पूजा अर्चना करने के साथ ही कई बातों का ध्यान रखना चाहिए. आइये आपको इन नियमों के बारे में बताते हैं.

Latest News
Sawan Niyam 2024: सावन में मास-मदिरा के साथ ही इन चीजों से भी करें परहेज, शिव भक्तों को मानने चाहिए सभी नियम

Sawan Niyam 2024

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Sawan Niyam 2024: 22 जुलाई से सावन का महीना शुरू हो चुका है. सावन का महीना (Sawan Month 2024) शिव भक्तों के लिए बहुत ही खास होता है. सावन में भोलेनाथ की पूजा (Lord Shiva Puja) अर्चना करने के साथ ही कई बातों का ध्यान रखना चाहिए. सावन महीने में कई चीजों को खाने से परहेज (Sawan Mein Kya Nahi Khana Chahie) करना चाहिए. चलिए आपको इन चीजों के बारे में बताते हैं.

सावन महीने के नियम

- सावन के पावन पवित्र महीने में मास-मदिरा का सेवन भूलकर भी न करें. ऐसा करने से भोलेनाथ का आशीर्वाद नहीं मिलता है. इनका सेवन सावन में वर्जित माना जाता है.

- सावन में बैंगन खाने की भी मनाही होती है. इसके पीछे यह कारण है कि, इस महीने में बैंगन के अंदर कीड़े पनप सकते हैं. इससे सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है.

- शिव पूजा और व्रत करने वाले लोगों को लहसुन प्याज से परहेज करना चाहिए. तामसिक भोजन को नहीं खाना चाहिए. सावन में इन चीजों को नहीं खाना चाहिए.


सावन में करें ये चमत्कारी उपाय, भोलेनाथ के आशीर्वाद से मिलेगा मनचाहा जीवनसाथी


- सावन में कढ़ी का सेवन नहीं करना चाहिए. सावन में भगवान शिव को कच्चा दूध अर्पित किया जाता है. इसलिए कच्चा दूध और इससे बनी चीजें का सेवन न करें.

- भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए सावन में सोमवार का व्रत करना चाहिए. सावन सोमवार का व्रत करने से भोलेनाथ की कृपा मिलती है.

- कुंवारी कन्याएं मनचाहा वर पाने के लिए यह व्रत करती हैं. सावन सोमवार का व्रत करने से कुवारें लड़कों को मनचाही वधु  मिलती है.

- सावन सोमवार के अलावा मंगलवार के दिन भी व्रत किया जाता है. इसे मंगला गौरी व्रत कहते हैं. शादीशुदा महिलाएं यह व्रत सुखी दांपत्य जीवन के लिए करती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement