Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Navratri 2022: हाथी पर देवी के आने का क्या होता है मतलब, जानें किस पर सवार हो मां दुर्गा करेंगी प्रस्थान

Navratri Devi Vahan : शारदीय नवरात्र में देवी इस बार हाथी पर सवार होकर आएंगी. देवी के आगमन और प्रस्थान का सवारी से क्या मतलब है जानते हैं आप?

Latest News
Navratri 2022: हाथी पर देवी के आने का क्या होता है मतलब, जानें किस पर सवार हो मां दुर्गा करेंगी प्रस्थान

 हाथी पर देवी के आने का क्या होता है मतलब

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः शारदीय नवरात्र सोमवार 26 सितंबर से शुरू हो रहा है. देवी हर नवरात्र में अलग-अलग वाहन से (Maa Durga Sawari 2022) आती और जाती हैं. देवी के आगमन और प्रस्थान के वाहन से ज्योतिष में कई संकेत मिलते हैं. देवी के ये वाहन धरती पर सुख, सौभाग्य या दुभार्ग्य और प्राकृतिक आपदा का संकेत देते हैं. 

नवरात्र इस बार 5 अक्‍टूबर तक चलेगा. देवी इस बार हाथी पर आ रही हैं लेकिन उनके प्रस्थान की सवारी क्या होगी चलिए जानें. साथ ही यह भी जानें कि देवी के हाथी पर आगमन और प्रस्थान के वाहन क्या संकेत दे रहे हैं. इस बार देवी का आगमन मनुष्य और धरती के लिए कितना हितकारी या विनाशकारी होगा?

यह भी पढ़ें: Navratri 2022 : शारदीय नवरात्र कब से होगा शुरू, जानें कलश स्‍थापना से लेकर कन्‍या पूजन तक की पूरी डिटेल


नवरात्रि में हाथी पर होगा मां दुर्गा का आगमन
इस बार मां दुर्गा हाथी पर सवार होकर आएंगी. इस बार शारदीय नवरात्रि की शुरुआत सोमवार से हो रही है. ऐसे में मां दुर्गा हाथी पर सवार होकर आएंगी. धार्मिक मान्यता के अनुसार, नवरात्रि में जब मां दुर्गा हाथी पर सवार होकर आती हैं तो जनमानस में उसका शुभ प्रभाव देखने को मिलता है. साथ ही मां दुर्गा अपने साथ ढेर सारी सुख-समृद्धि लेकर आती हैं. ऐसे में मां दुर्गा का आगमन शुभ माना जा रहा है.

भैंसा पर सवार होकर प्रस्थान करेंगी मां दुर्गा
5 अक्टूबर को शारदीय नवरात्रि का समापन होगा. इस तारीख को बुधवार है. देवी भागवत पुराण के अनुसार नवरात्र का आखिरी दिन से पता चलता है कि मां दुर्गा का प्रस्थान किस सवारी पर होगा. यानी नवरात्रि के आखिरी दिन कौन का वार है, उसी के मुताबिक देवी के प्रस्थान का वाहन भी तय होता है. बुधवार और शुक्रवार को देवी हाथी पर जाती हैं. इससे बारिश ज्यादा होती है. 

यह भी पढ़ें: Pitra Dosh: कुंडली में पितृदोष का क्या मतलब है, क्यों मिलता है मरण समान कष्ट

शारदीय नवरात्रि 2022 घटस्थापना
शारदीय नवरात्रि का प्रारंभ 26 सितंबर को होगा और 5 अक्टूबर तक चलेगी. प्रतिपदा तिथि 26 सितंबर की तड़के सुबह 03:24 बजे से 27 सितंबर की सुबह 03:08 बजे तक रहेगी. इस बीच घटस्‍थापना मुहूर्त 26 सितंबर की सुबह 06:20 बजे से 10:19 बजे तक रहेगा. वहीं अभिजीत मुहूर्त 26 सितंबर की सुबह 11:54 बजे से दोपहर 12:42 बजे तक रहेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement