Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि के नौ दिन भूलकर भी न करें ये काम, नाराज होकर लौट जाएंगी मां दुर्गा और लक्ष्मी

पितृअमावस्या के अगले ही दिन 15 अक्टूबर को शारदीय नवरात्र की शुरुआत होगी. नौ दिनों तक माता रानी का घर पर पहरा रहेगा. ऐसे में कुछ चीजों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. भूलकर भी ये गलतियां न करें. इससे माता रानी रुष्ट होकर लौट जाती हैं.

Latest News
Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि के नौ दिन भूलकर भी न करें ये काम, नाराज होकर लौट जाएंगी मां दुर्गा और लक्ष्मी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Shardiya Navratri 2023 ) नवरात्रि शुरू होने में अब सिर्फ कुछ ही दिन बाकी है. पितृअमावस्या के तुरंत बाद ही 15 अक्टूबर 2023 से शारदीय नवरात्र की शुरुआत हो जाएगी. इसके लिए घरों में जोरशोर से तैयारी चल रही है. कुछ लोग मां के लिए घर के मंदिर में विशेष व्यवस्था बनाने लगे हैं तो कुछ लोग पंडाल लगाकर मां के नौ रूपों को भव्य स्वागत पूजा अर्चना और भोग लगाते हैं. मान्यता है कि नौ दिनों के लिए माता रानी घर आती है. इसी के लिए उनकी प्रतिमा स्थापित की जाती है और घट स्थापना होती हैं. नवरात्रों के दौरान मां दुर्गा और लक्ष्मी जी की विशेष कृपा होती है. माता घर में सुख समृद्धि का भंडार भरती हैं, लेकिन गलती से भी किए गए ये 5 काम माता रानी की नाराजगी की वजह बन जाते हैं. माता रुष्ट हो सकती है. ऐसी गलती करने पर घर में धन हानि से रोग और दोष का सामना करना पड़ सकता है. इसे बचने के लिए भूलकर भी नवरात्रि के नौ दिनों तक ये 5 काम नहीं करने चाहिए. 

हथेली पर है ये रेखा तो सरकारी नौकरी पक्की, दिन दूनी रात चौगुनी होगी तरक्की

सुबह देर से उठना 

जो लोग नवरात्र के दौरान घर में नौ दिनों के लिए माता रानी को विराजमान करते हैं. उन्हें भूलकर भी सुबह देरी से नहीं उठना    चा​हिए. माता रानी को घर में बुलाने के लिए सुबह सूर्य निकलने से कम से कम एक घंटे पहले जरूर उठना चाहिए. इसके बाद स्नानादि कर माता रानी की पूजा अर्चना करनी चाहिए. इससे माता रानी घर में प्रवेश करती है. आर्थिक समस्याओं को दूर कर देती हैं. 

मुख्य दरवाजे पर भूलकर भी न रखें कचरा

कुछ लोग घर के मुख्य दरवाजे पर कचरा या गंदगी जमा होने देते हैं. ऐसा करने से माता रानी दरवाजे से वापस लौट जाती है. अगर आप भी ऐसा ही करते हैं तो नौ दिनों तक इसका खास ध्यान रखें, अन्यथा खूब पूजा पाठ करने के बाद भी माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त नहीं होगी. माता रुष्ट होकर घर में प्रवेश नहीं करेंगी. इसे सुख समृद्धि में कमी और धन की हानि हो सकती है. 

इस दिशा में लगाएं इन 5 पक्षियों की तस्वीर, घर-परिवार में आएगी खुशहाली

भूलकर भी न करें महिलाओं का अपमान

घर या बाहर भूलकर भी किसी महिला का अपमान नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से मां दुर्गा नाराज होती हैं. इसके अलावा माता लक्ष्मी भी श्राप देती हैं. माता के श्राप के भागी बनकर व्यक्ति अपना सबकुछ लूटा बैठता है. घर में कंगाली और दरिद्रता का वास होता है. इसे बचने के लिए महिलाओं का विशेष सम्मान करें. इनमें छोटी बच्चियों से लेकर मां, बहन, पत्नी और बाहर की सभी महिलाएं शामिल हैं. 

किचन में न छोड़ें जूठे बर्तन

रात को खाने के बाद एक एक बर्तन साफ करके सोना चाहिए. ऐसा न करने पर माता रानी रुष्ट होती हैं. घर में अन्नपूर्णिमा माता प्रवेश नहीं करती. इसे घर में दरिद्रता और रोग आते हैं. कभी भी बरकत नहीं होती. ऐसी स्थिति से बचने के लिए भूलकर भी रात के जूठे बर्तन किचन में न छोड़ें. इन्हें रात के समय ही साफ करके सोएं. 

नौ दिनों का खाने का रखें विशेष ध्यान

नवरात्र के नौ दिनों तक व्यक्ति को खानपान का बेहद ध्यान रखने जरूरत है, जो लोग व्रत रखते हैं. उनके अलावा घर के दूसरे लोगों को भी सात्विक भोजन करना चाहिए. खाने से मांस मछली, शराब, प्याज और लहसुन को दूर कर देना चाहिए. नौ दिनों तक इन्हें घर में लाने से माता लक्ष्मी की नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement