Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Shardiya navratri 2024: शारदीय नवरात्रि में कलश स्थापना का शुभ समय क्या है? जान लें वास्तु के ये नियम

नवरात्रि में कलश स्थापना को नवरात्रि का सबसे महत्वपूर्ण और पहला अनुष्ठान माना जाता है. यह अनुष्ठान देवी ऊर्जा और शक्ति का प्रतीक माना जाता है. लेकिन, अगर आप घर में कलश स्थापित करने जा रहे हैं तो वास्तु शास्त्र के कुछ नियम जान लें.

Latest News
Shardiya navratri 2024: शारदीय न�वरात्रि में कलश स्थापना का शुभ समय क्या है? जान लें वास्तु के ये नियम

Auspicious time for Kalash sthaapana in Navratri

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

शारदीय नवरात्रि 3 अक्टूबर से शुरू होने जा रही है. इस अवधि को पूरे देश में बड़े हर्षोल्लास और उत्साह के साथ मनाया जाता है. शारदीय नवरात्रि के दौरान देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा करने की परंपरा है. यह त्यौहार हर धर्म के अनुसार अलग-अलग तरीके से मनाया जाता है.
नवरात्रि में कलश पूजन का सबसे अधिक महत्व है.

कलश स्थापना को नवरात्रि का सबसे महत्वपूर्ण और पहला अनुष्ठान माना जाता है. यह अनुष्ठान देवी ऊर्जा और शक्ति का प्रतीक माना जाता है. लेकिन, अगर आप घर में कलश स्थापित करने जा रहे हैं तो वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. कलश किस दिशा में स्थापित करना चाहिए? आइए जानते हैं वास्तु शास्त्र के अनुसार नियम
 
कलश स्थापना की दिशा
 
वास्तु के अनुसार, नवरात्रि में कलश स्थापना का अधिक महत्व है. घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बनाए रखने के लिए कलश को हमेशा उत्तर-पूर्व दिशा में रखना चाहिए. यह दिशा भगवान शंकर की मानी जाती है. इससे घर में समृद्धि बनी रहती है. यदि आप उत्तर-पूर्व दिशा में कलश स्थापित करने में असमर्थ हैं तो आप पूर्व दिशा में कलश स्थापित कर सकते हैं. दक्षिण दिशा में कलश रखने से बचें.
 
कलश स्थापना शुभ मुहूर्त

कलश स्थापना करते समय वास्तु शास्त्र के अनुसार शुभ समय का ध्यान रखें. जिससे आपको फायदा होगा. सुबह कलश स्थापना की जाती है. कलश स्थापित करने से पहले उस स्थान को अच्छी तरह साफ कर लें. नवरात्रि की पहली माला यानी प्रतिपदा तिथि पर कलश स्थापना करना अंततः शुभ माना जाता है.
 
कलश किस धातु का होना चाहिए?

-नवरात्रि अनुष्ठान के लिए कलश हमेशा तांबे या पीतल का बना होना चाहिए. इन धातुओं को हिंदू धर्म में पवित्र माना जाता है. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है. कलश स्थापित करने के लिए प्लास्टिक, लोहे या कृत्रिम सामग्री का प्रयोग न करें. साथ ही कलश पर आम की टहनियां, पान के पत्ते, तने के पत्ते, नारियल, लाल कपड़ा और नदबुंदल बांधकर कलश स्थापित करें.
 
कलश पर स्वस्तिक बनाएं

वास्तु शास्त्र के अनुसार कलश स्थापना से पहले उस पर स्वास्तिक का चिह्न होना चाहिए. स्वस्तिक को एक पवित्र प्रतीक माना जाता है. यह समृद्धि, कल्याण और जीवन के शाश्वत चक्र का भी प्रतीक है. ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है. और देवी-देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement