Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

आज सावन के आखिरी सोमवार के साथ है प्रदोष व्रत, इस दिन 4 कामों को करते ही खुल जाएगी किस्मत

हर माह दो प्रदोष व्रत आते हैं. इनमें से सोमवार को प्रदोष व्रत आना बहुत ही शुभ होता है. इस दिन व्रत के साथ ही ये 4 काम करने से महादेव की कृपा प्राप्त होती है. घर में हर काम बनता चला जाता है. 

Latest News
आज सावन के आखिरी सोमवार के साथ है प्रदोष व्रत, इस दिन 4 कामों को करते ही खुल जाएगी किस्मत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Som Pradosh Vrat 2023) आज सावन का आखिरी सोमवार है. इस दिन प्रदोष व्रत का पड़ना इसे और भी विशेष बना देता है. पंचांग के अनुसार, हर महीने के कृष्ण और शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि में पड़ने वाला यह व्रत बहुत ही शुभ होता है. इस व्रत के सोमवार में पड़ने की वजह से ही इसे प्रदोष व्रत भी कहा जाता है. प्रदोष व्रत हर माह में दो होते हैं. इनमें इस बार का प्रदोष व्रत सबसे ज्यादा खास और विशेष है. शास्त्रों की मानें तो इस दिन पूजा अर्चना करने और व्रत रखने से दोगुना फल मिलता है. भगवान शिव सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करते हैं. 

सावन के आखिरी सोमवार शिवालयों में शिव भक्तों की भीड़ बढ़ गई है. इसके साथ ही प्रदोष व्रत का होना और भी विशेष है. मान्यता है कि इस दिन सिर्फ 4 काम करने से ही बंद किस्मत भी जाग उठती हैं. व्यक्ति के जीवन में धन की कमी नहीं रहती. भगवान शिव की कृपा करियर में बड़ा उछाल आता है. व्यक्ति जिस भी चीज की मनोकामना करता है. भगवान शिव उसकी इच्छा पूर्ण करते हैं. आइए जानते हैं प्रदोष व्रत के दिन कौन से 4 काम करने बहुत ही लाभदायक होते हैं.  

Chandra Grahan 2023: इस दिन लगेगा साल का आखिरी चंद्रग्रहण, जानें कितने तरीके होते हैं Lunar Eclipse

ज्योतिषाचार्य प्रीतिका मोजुमदार के अनुसार, सोम प्रदोष व्रत के दिन गंगा जल घर में लाना चाहिए. इसके बाद जल को पूरे घर में छिड़कना चाहिए. इसे घर के हर हिस्से में डालें. ऐसा करने से घर में बसी नकारात्मकता दूर होती है. भगवान शिव क कृपा से सुख शांति, समृद्धि और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है. 

प्रदोष व्रत के दिन घर पर त्रिशूल खरीदकर लाना बहुत ही शुभकारी होता है. इसे घर में चली आ रही परेशानी खत्म हो जाती है. घर में पॉजिटिव एनर्जी आती है. साथ ही व्यक्ति के कष्ट दूर हो जाते हैं. भगवान शिव का आशीर्वाद मिलता है. तरक्की के रास्तों में आ रही बाधाएं दूर हो जाती हैं. 

जानें रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त, भाई की कलाई पर राखी के साथ ये चीज जरूर बांधे बहनें, रिश्ते में आएगी मिठास

प्रदोष व्रत पर सुबह स्नान आदि करें. भगवान शिव की पूजा अर्चना करें. इसके साथ ही घर में पासर का शिवलिंग के लेकर आए. इस शिवलिंग का विधि पूर्वक पूजा अर्चनाा करें. इसके बाद इस शिवलिंग को घर की तिजोरी या धन रखने के स्थान पर रखें. इसे धन की वृद्धि होगी. 

भगवान शिव के हाथ में डमरू हमेशा रहता है. यह उनके प्रिय चीजों में से एक है. प्रदोष व्रत पर भगवान शिव की पूजा अर्चना करने के साथ ही घर में डमरू लेकर आएं. भगवान शिव की पूजा के बाद से जरूर बजाएं. ऐसा करने से नकारात्मकता दूर होती है. घर में सुख शांति का वास होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement