Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Brahma Muhurat: रोजाना रात को अचानक आंख खुलना नहीं कोई आम बात, इसके पीछे होती है ये खास वजह

Brahma Muhurta: गहरी नींद में होने के बावजूद रोजाना ब्रह्म मुहूर्त में आपकी नींद खुल जाती है, तो इसके पीछे हो सकती है ये खास वजह 

Brahma Muhurat: रोजाना रात को अचानक आंख खुलना नहीं कोई आम बात, इसके पीछे होती है ये खास वजह

रोजाना ब्रह्म मुहूर्त में अचानक से खुल जाती है आंख? इसके पीछे होती है ये खास वजह

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः Sudden Wake Up In Brahma Muhurat- अक्सर रात के समय गहरी नींद में होने के बावजूद कई लोगों की आंख अचानक से खुल जाती है (Morning Wake up). ऐसा तब होता है जब व्यक्ति अत्यधिक तनाव (Stress) में हो या फिर किसी प्रकार की चिंता हो. लेकिन आपकी नींद अगर रोजाना एक ही समय पर खुल जाती है, तो इसके पीछे कई संकेत छुपे होते हैं. दरअसल ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ब्रह्म मुहूर्त (Brahma Muhurat) में रोजाना एक ही समय पर अचानक से आंख खुलना हमें कई तरह के संकेत देते हैं. सूर्योदय से डेढ़ घंटे पहले का समय ब्रह्म मुहूर्त कहलाता है. ऐसे में अगर आपकी नींद रोजाना ब्रह्म मुहूर्त में खुल जाती है (Brahma Muhurat Wake Up), तो ये विशेष स्थिति में बेहद शुभ माना जाता है. चलिए जानते हैं ब्रह्म मुहूर्त में सोते समय अचानक से आंख खुलना किस बात का है संकेत... 

24 घंटे के पूरे चक्र में ब्रह्म मुहूर्त होता है खास (Know About Brahma Muhurat)

सनातन धर्म में ब्रह्म मुहूर्त को ब्रह्म का मुहूर्त यानी देवताओं का समय बताया जाता है. यह 24 घंटे के पूरे चक्र में सबसे शुभ मुहूर्त होता है. मान्यता है कि इस शुभ मुहूर्त में किया गया कोई भी काम फलदायक होता है. इसके अलावा इस समय व्यक्ति का दिमाग सबसे ज्यादा सक्रिय होता है. कहा जाता है इस समय कोई भी कार्य करने से निश्चित रूप से उसमें सफलता प्राप्त होती है. आपने बुजर्गों के मुंह से सुना ही होगा कि इस वक्त में यदि पढ़ाई की जाए तो दिमाग बहुत तेजी से पढ़े गए पाठ को याद रखता है.

यह भी पढ़ें -  साल की अंतिम अमावस्या पर आज जरूर करें ये काम, पूरे कुल का संवर जाएगा जीवन 

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस समय की गई ध्यान साधना आपको ईश्वर की ओर ले जाती है, क्योंकि इस दौरान पूरे ब्रह्मांड की सकारात्मक ऊर्जाओं का वास धरती पर होता है. इसके अलावा ब्रह्म मुहूर्त के दौरान शरीर के सातों चक्र सक्रिय होते हैं. 

ब्रह्म मुहूर्त में नींद खुलने पर ये मिलते हैं संकेत (Meaning Of Waking Up At Brahma Muhurat)

अगर आपकी नींद ज्यादातर रात के चौथे पहर यानी तीन से पांच के बीच खुलती है, तो ये आपके लिए बहुत ही अच्छा संकेत हो सकता है. इसका अर्थ होता है कि, पवित्र ऊर्जाएं आपसे संपर्क करना चाहती हैं और वे चाहती हैं कि आप ब्रह्म मुहूर्त में जागें और साधना करें. ये पवित्र ऊर्जाएं आपके मन मस्तिष्क को पवित्र प्रकाश से भरना चाहती हैं. कहा जाता है कि विद्या की देवी सरस्वती अपने ज्ञान से विद्यार्थियों को इस समय में प्रकाशित करती हैं. ऐसे में गलती से भी इस समय को आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. ब्रह्म मुहूर्त में आंख खुलने का संकेत है कि आप आम लोगों से अधिक खास हैं और ईश्वर के करीब हैं.

यह भी पढ़ें - Shani Prakop: 2023 जनवरी से शनि की साढ़े-साती और ढैय्या होगी शुरू, इन 5 राशियों के लिए होगा भारी

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement