Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Surya Grahan 2024: सर्वपितृ अमावस्या पर लग रहा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, इस दिन भूलकर भी न करें ये 5 काम

सूर्य ग्रहण एक खगोलीय घटना है, लेकिन हिंदू धर्म में इसे अशुभ माना जाता है. इसमें भूलकर भी कुछ काम नहीं करने चाहिए.

Latest News
Surya Grahan 2024: सर्वपितृ अमावस्या पर लग रहा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, इस दिन भूलकर भी न करें ये 5 काम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Surya Grahan 2024: साल का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण सर्वपितृ अमावस्या पर यानी 2 अक्टूबर को पड़ रहा है. खगोलीय घटनाओं में इसे बेहद खूबसूरत माना जाता है. वहीं हिंदू धर्म में इसे अशुभ माना जाता है. इसका प्रभाव देश दुनिया से लेकर व्यक्ति तक पर पड़ता है. इसके 12 घंटे पहले सूतक काल शुरू हो जाता है. इसमें मंदिरों को बंद करने से लेकर घर में रखे सामान ढक दिया जाता है. इसके अलावा भी कुछ ऐसे कार्य हैं, जिन्हें सूर्य ग्रहण के दौरान करना बेहद खतरनाक और अशुभ माना जाता है. मान्यता है कि व्यक्ति को ग्रहण के दौरान भूलकर भी ये काम नहीं करने चाहिए. आइए जानते हैं कौन से वे काम, जिन्हें करने से बचना चाहिए...

इस दिन और समय पर लगेगा सूर्य ग्रहण 

2 अक्टूबर को लगने जा रहा सूर्य ग्रहण साल का आखिरी सूर्य ग्रहण है. यह सूर्य ग्रह रात के 9 बजकर 13 मिनट से शुरू होकर 3 अक्टूबर को 3 बजकर 17 मिनट पर खत्म होगा. ऐसे में व्यक्ति को कुछ चीजों को लेकर बेहद सावधानी बरतनी होगी. हालांकि इस बार सूर्य ग्रहण का प्रभाव भारत में नहीं पड़ेगा. 

सूर्य ग्रहण के दौरान बरतें ये सावधानियां

सूतक काल का दें ध्यान

सूर्य ग्रहण शुरू होने से पहले 12 घंटे पहले सूतक लग जाते हैं. इस समय में भगवान की पूजा अर्चना नहीं की जाती है. साथ ही मंदिर के दरवाजे बंद कर मूर्तियों को छूने से भी बचना चाहिए. 

गर्भवती महिलाएं रहें ज्यादा सतर्क

सूर्य ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को विशेष रूप से सावधान रहना चाहिए. उन्हें सूतककाल से लेकर ग्रहण के बीच कुछ भी काटने छाटने से बचना चाहिए. ग्रहण के दौरान घर के अंदर रहना चाहिए. माना जाता है ग्रहण में सूर्य की छाया पड़ना भी गर्भ में पल रहे बच्चे पर भारी और अशुभ होता है. .

पूजा स्थान और सामान को ढक दें

शास्त्रों में ग्रहण को अशुभ माना जाता है. कहा जाता है कि इस दौरान भगवान को भी कष्ट होता है. ज्यादातर जगहों पर नकारात्मकता हावी हो जाती है. ऐसी स्थिति पूजा स्थान से लेकर घर रखें सामान को ढक देना चाहिए. ताकि उनकी पवित्रता बनी रहे. 

ग्रहण के दौरान खाने पीने से बचें

ग्रहण के दौरान कुछ खाने या पीने से बचना चाहिए. धार्मिंक मान्यताओं के अनुसार, ऐसा करना अशुभ होता है. यह व्यक्ति के स्वास्थ को भी प्रभावित करता है. 

घर में करें गंगाजल का छिड़कावं

ग्रहण खत्म होने के बाद पूरे घर में गंगाजल का छिड़कांव करना चाहिए. इससे नकारात्मकता खत्म होती है. घर में सकरात्मकता का वास होता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. ये जानकारी समान्य रीतियों और मान्यताओं पर आधारित है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement